Dr Vipin Itankar

    Loading

    नागपुर. प्रतिबंधित नायलॉन मांजा की बिक्री व उपयोग करने वालों के खिलाफ अब जिला प्रशासन एक्शन मोड पर आ गया है. जिलाधिकारी विपिन इटनकर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को नायलॉन मांजा बेचने और उपयोग करने वालों के खिलाफ सीधे पुलिस में तत्काल मामला दर्ज करने का आदेश दिया है.

    इस संदर्भ में हुई बैठक में निवासी उपजिलाधिकारी विजया बनकर, पुलिस उपायुक्त मुमक्का सुदर्शन, मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, शिक्षा रवींद्र काटोलकर, नगरपालिका प्रशासन अधिकारी अतुल पंत, जिले के सभी उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नगरपालिका मुख्याधिकारी, गटविकास अधिकारी उपस्थित थे. उन्होंने मनपा, नगरपालिका क्षेत्र व ग्रामीण भागों में भी टास्क फोर्स गठित करने की जानकारी दी. उन्होंने प्रतिबंधित मांजा की बिक्री व उपयोग करने वालों के खिलाफ संबंधित पुलिस थाने में तत्काल मामला दर्ज करने का आदेश दिया. 

    टोल-फ्री नंबर 1077 पर करें शिकायत

    इटनकर ने दूसरे राज्यों से आने वाले नायलॉन मांजा को रोकने के लिए पुलिस चेकपोस्ट एक्टिव करने और जिन भागों में अधिक पतंग उड़ाया जाता है वहां विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये. उन्होंने सभी सरकारी अधिकारियों को नायलॉन मांजा के खिलाफ सोशल मीडिया के द्वारा जनजागृति करने का निर्देश भी दिया. स्कूलों में विद्यार्थियों से नायलॉन मांजे का उपयोग नहीं करने का संकल्प दिलवाने की अपील भी की. उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को बताएं की उन पर कार्रवाई हो सकती है. जिलाधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. नागरिक फोन नंबर 0712-2562668 या टोल-फ्री नंबर 1077 पर शिकायत भी कर सकते हैं. उनके नाम गोपनीय रखे जाएंगे. साथ ही समीप के मनपा जोन कार्यालय, तहसील कार्यालय, नगरपरिषद, नगरपंचायत, पंचायत समिति कार्यालय में शिकायत की जा सकती है. 

    40 किलो मांजा जब्त

    बैठक में बताया गया कि वाड़, काटोल, वानाडोंगरी, बूटीबोरी, हिंगना व कन्हान नगर पालिका क्षेत्र में दंडात्मक कार्रवाई की गई है. काटोल, मोहपा व नरखेड़ से कुल 40 किलो नायलॉन मांजा जब्त किया गया.