fraud
Representative Photo

Loading

नागपुर. गोवा से आईपीएल मैच का हिसाब-किताब करके नागपुर लौटे क्रिकेट बुकी कुणाल सचदेव को सोनेगांव पुलिस ने एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया था. बाद में हेमंत गुरुबक्षानी नामक उसके साथी की भी गिरफ्तारी हुई. पुलिस ने दोनों के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर प्रकरण की जड़ें खंगालनी शुरू कर दी हैं. मामले के तार यवतमाल के बड़े बुकी बंटी से जुड़ रहे हैं. सचदेव सिटी के बड़े बुकी एचआर के लिए काम करता है. सिटी में बैठे क्रिकेट बुकी ने ही अपने कर्मचारियों को पुलिस के डर से गोवा भेजा था.

पुलिस को जानकारी मिली थी कि सिटी के ग्राहकों से सौदे करने वाले कुछ बुकी गोवा से नागपुर लौट रहे हैं, इसीलिए डीसीपी अनुराग जैन के मार्गदर्शन में सोनेगांव के थानेदार बलीराम परदेशी और उनकी टीम ने एयरपोर्ट पर निगरानी बढ़ा दी थी. कुणाल के बारे में पुख्ता जानकारी मिली थी लेकिन पुलिस की हलचल देख वह बाथरूम में चला गया. इसी दौरान मुंबई की फ्लाइट से एयरपोर्ट पर उतरे अपने साथी हेमंत को फोन कर बैग की अदला-बदली कर ली.

कुणाल ने पहले तो पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की लेकिन बाद में उसने हेमंत द्वारा लैपटॉप ले जाने की जानकारी दी. तब तक हेमंत लैपटॉप से सौदेबाजी का डेटा डीलिट कर चुका था. काफी देर बाद वह लैपटॉप लेकर थाने पहुंचा. इस बीच कुणाल के फोन से बहुत सी जानकारी हाथ लग चुकी थी. लैपटॉप खंगालने पर पुलिस को यवतमाल के एसएस सिक्किम और एचडी गोल्ड की आईडी मिली. यह आईडी यवतमाल के बंटी द्वारा चलाई जा रही है. इस मामले में बंटी को भी आरोपी बनाया जाएगा. एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिकेट सट्टे की खायवाली की जा रही थी. लाखों रुपयों का लेन-देन भी सामने आया.

कुणाल ने अपने नाम की जगह दूसरे नाम से आईडी बनाई थी. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी दूसरे के खातों और नामों से किया जा रहा था, इसीलिए पुलिस ने उनके खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया. बुधवार को पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया.

अदालत ने उन्हें 5 जून तक पुलिस हिरासत में भेजा है. डीसीपी अनुराग जैन ने बताया कि प्रकरण में हवाला ट्रांजेक्शन भी सामने आ रहा है, इसीलिए प्रकरण की बारीकी से जांच करना जरूरी है. कुणाल किसके लिए काम कर रहा था, कितनी रकम का लेन-देन और कैसे हुआ इन सभी मुद्दों पर जांच चल रही है. इंस्पेक्टर परदेशी और नागोसे के मार्गदर्शन में सब-इंस्पेक्टर प्रमोद मोहिते और उनकी टीम जांच में जुटी है.