File Photo
File Photo

    Loading

    नागपुर. महाराष्ट्र परिवहन निगम (एसटी) की एक योजना 75 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए वरदान बन गई है. इस योजना के तहत बुजुर्ग एसटी की किसी भी बस में फ्री यात्रा कर सकते हैं. वहीं 65 से 75 वर्ष के बुजुर्गों के लिए किराये में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. इस योजना को लागू करने के बाद 4 लाख से अधिक बुजुर्ग अब तक यात्रा कर चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा संख्या उन सीनियर सिटीजन की है जो अपना इलाज कराने के लिए ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में आ रहे हैं.

    उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 26 अगस्त से यह योजना शुरू हुई थी. इस योजना में शामिल होने के लिए सभी सीनियर सीटीजन से उनका आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतियां मांगी गई थीं जिसका विरोध भी हुआ था. इस मामले में कई बुजुर्गों का तर्क था कि उन्हें दस्तावेज जमा कराने के नाम पर परेशान किया जा रहा है क्योंकि पूर्व में भी सभी सीनियर सिटीजन यात्रा में छूट का लाभ लेने के लिए अपने दस्तावेज नामांकन के वक्त जमा करा चुके थे. कई बुजुर्गों को लाइन में खड़े होने में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था. इस मामले में जब बात आला आधिकारियों तक पहुंची तो उन्होंने नियमों में थोड़ी ढील देकर मामले को शांत किया जिससे बुजुर्गों को राहत मिली. 

    बड़ा नेटवर्क है ST के पास 

    फिलहाल एसटी महामंडल नागपुर के पास करीब 400 बसों नेटवर्क है. इससे पहले यह संख्या 600 के आसपास हुआ करती थी लेकिन बसों की संख्या धीरे-धीरे कम हो गई. अधिकारियों के अनुसार इसका कारण खेमे में नई बसों का न जुड़ना है. एसटी बसें ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्र को कनेक्ट करती हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं कम होने के चलते ज्यादातर लोग खासकर बुजुर्ग नागपुर आते हैं. पहले इलाज कराने के लिए यात्रा में सबसे बाधक किराया बनता था लेकिन अब बुजुर्ग बिना किसी झंझट के कभी भी एसटी बसों में यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही वे बिना किसी रुकावट के शहर आ जा रहे हैं. 

    सभी डिपो पर सक्रिय 

    बुजुर्गों को यात्रा कराने के लिए नागपुर की सभी बस डिपो गणेशपेठ, उमरेड, काटोल, घाट रोड, रामटेक, इमामवाड़ा, वर्धमाननगर, सावनेर से सीनियर सिटीजन यात्रा कर रहे हैं. इस पूरे वर्ष में 4 लाख से अधिक बुजुर्ग यात्रा कर चुके हैं. वे इलाज के साथ अपने दैनिक कामों के लिए एसटी बस यात्रा का उपयोग कर रहे हैं. वहीं जिन बुजुर्गों की उम्र 65 से 75 के आसपास है, वे भी यात्रा करने में किसी से पीछे नहीं हैं. कई बुजुर्ग लंबी दूरी की यात्रा भी शिवशाही बसों से आधे किराये में कर रहे हैं.