Chandan hi chandan
गानकोकिला लता मंगेशकर को समर्पित दैनिक नवराष्ट्र के दीपावली अंक 'लता' का विमोचन करते हुए गायक राहुल देशपांडे, शेफ विष्णु मनोहर, महामेट्रो के अनिल कोकाटे, जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, गायिका आर्या आंबेकर, स्मार्ट सिटी के सीईओ चिन्मय गोतमारे, प्रतिभा मेढेकर, पुलिस उपायुक्त चिन्मय पंडित, ग्रामीण के पुलिस उपअधीक्षक संजय पुरंदरे.

    Loading

    नागपुर, कार्यालय प्रतिनिधि: कितना प्यारा कितना सुंदर, खड़ा है मेरा प्यारा ईश्वर, दोनों हाथ रखे कमर पर तुलसी हार कंठी में शोभित, कमर पर पीतांबर भी आजित जगदुरु संत तुकोबा द्वारा मराठी में तैयार किया गया विट्ठल का यह रूप आज भी सकल मराठी लोगों के हृदय को छू गया. यह रचना तुकाराम की सुंदर रचना है. ‘सुंदर और ध्यानपूर्ण खड़ा पत्थर’ इस अभंग की भावानुवाद है. ऐसा ही तुकाराम का हिंदी अनुवादित अभंग सुनने का मनमुराद आनंद मंगलवार को हजारों सिटीवासियों ने लूटा. अवसर था ‘दैनिक नवराष्ट्र’ की ओर से आयोजित ‘चंदन ही चंदन’ कार्यक्रम का. खचाखच भरे रेशमबाग के कवि सुरेश भट सभागृह में प्रसिद्ध गायक राहुल देशपांडे एवं गायिका आर्या आंबेकर की वाणी में हरिनाम की भक्तिधारा बही.  

    नवभारत समूह के संचालक वैभव माहेश्वरी, जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, महामेट्रो के अनिल कोकाटे, सेलिब्रिटी शेफ विष्णु मनोहर, पुलिस उपायुक्त चिन्मय पंडित, स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिन्मय गोतमारे, पुलिस उपअधीक्षक संजय पुरंदरे, संगीत दिग्दर्शक प्रतिभा मेंढेकर के हाथों दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम की शुरुआत की गई. स्वर कोकिला लता मंगेशकर को समर्पित इस बार का दीपावली विशेषांक एवं स्कूल कॉफी टेबल बुक का इस भव्य समारोह में विमोचन किया गया. इस अवसर पर श्रुति माहेश्वरी, राघव माहेश्वरी प्रमुखता से उपस्थित थे. इसी के साथ विधायक कृष्णा खोपड़े, पूर्व विधायक आशीष देशमुख, कांग्रेस नेता गिरीश पांडव, मनपा के अतिरिक्त उपायुक्त राम जोशी, कोराडी विद्युत प्रकल्प के मुख्य अभियंता अभय हरणे, महानिर्मिति के जनसंपर्क अधिकारी यशवंत मोहिते उपस्थित थे.

    कार्यक्रम के प्रायोजक

    कार्यक्रम के प्रायोजक संजय घोडावत ग्रुप, लोकमान्य मल्टीपर्पस को ऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी लि., साईं श्री हॉस्पिटल, एमआईटी मेअर्स, कॉसमॉस बैंक, भारती विद्यापीठ, टूनवल ई मोटर्स प्रायवेट लिमिटेड, संकल्पा रिडक्शन फॉर ए हेल्दी लाइफ, सूर्यदत्ता ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, ओंकार एंटरटेनमेंट, वर्षा एडवरटाइजमेंट आदि थे.

    रसिकों का मन जीत लिया: राहुल देशपांडे ने हरी जय जय रामकृष्ण ‘हरी’ भजन के साथ अपने संगीत की शुरुआत की. इसी के साथ संपूर्ण सभागृह तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. भजन के साथ ही उन्होंने एक विशेष वातावरण की निर्मिति की उपस्थित नागरिकों का उन्हें उत्तम प्रतिसाद मिला. आर्या ने ‘कितना प्यारा कितना सुंदर खड़ा है ईस ईसटीकासन पर इस रचना द्वारा रसिकों का मन जीत लिया. उनके साथ ही राहुल ने करूंगा पूजा तेरी मैं ए केशव इस भांति, जहां हैं तेरे ही चरण वहीं पाऊ में शांति ! इस अभंग से कार्यक्रम को ऊंचाई पर पहुंचा दिया. इस बहारदार कार्यक्रम का संचालन मिलिंद कुलकर्णी ने किया. उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन श्वेता शेलगांवकर ने किया. आदित्य ओक, प्रसाद जोशी, निखिल फाट, अनय गाडगील, रोहन वनवे, निनाद मुलावकर ने संगीत पर गायकों का साथ दिया.

    विट्ठल भक्ति में एकरूप: संत तुकाराम महाराज ने समाज प्रबोधन का कार्य किया. उनकी रचनाओं को वचन के रूप में समाज ने स्वीकार किया है. परंतु वे भाषा की सीमा रेखा में बंधे हुए थे. प्रा. वेदकुमार वेदालंकार ने तुकोबा के मराठी के 500 अभंगों का हिंदी में भावानुवाद किया. संगीत दिग्दर्शक प्रतिभा मेंढेकर ने कोरोना संकट के काल में उनकी 80 पंक्तियों को संगीतबद्ध किया. उसमें से भारतीय शास्त्रीय संगीत का प्रमुख चंदन ही चंदन कार्यक्रम सामने आया. इस अवसर पर सभी भेद भुलाकर, भाषा की सीमा रेखा को तोड़कर नागपुरवासी विट्ठल की भक्ति में एकरूप हुए. संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान लोगों का भरपूर प्रतिसाद मिला. राहुल देशपांडे ने उपस्थितों की कालाशक्ति की मन से प्रशंसा की. उन्होंने कहा मैं भी नागपुरकर हूं. राहुल ने कहा आपने मन से प्रतिसाद दिया जिससे अधिक उत्तम गीतों के गायन की ऊर्जा मिली.