Nitin raut
नितिन राउत (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. पूर्व पालक मंत्री नितिन राऊत ने आर्थिक सलाहकार समिति में विदर्भ को भी प्रतिनिधित्व देने के लिए सीएम एकनाथ शिंदे से निवेदन किया है. उन्होंने कहा कि हाल ही नागपुर में हुए शीतकालीन अधिवेशन में सीएम ने राज्य को एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के उद्देश्य से एक आर्थिक सलाहकार समिति गठित की है. टाटा सन्स के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन को समिति अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. समिति में रिलायन्स इंडस्ट्रीज के कार्यकारी संचालक अनंत अदानी, अदानी पोर्ट के सीईओ करण अदानी सहित 19 सदस्यों का समावेश है.

    राऊत ने कहा कि केवल विदर्भ का एक भी सदस्य इस समिति में नहीं है जो आश्चर्य की बात है. समिति में वित्त, नियोजन व उद्योग विभाग के प्रधान सचिव भी हैं. विदर्भ में नागपुर व अमरावती 2 संभाग आते हैं और ऐसा होते हुए भी एक भी विभागीय आयुक्त दर्जे के अधिकारी या स्थानीय उद्योगपति को समिति में नहीं लिया गया जिसके चलते विदर्भवादियों में आपत्ति व रोष देखा जा रहा है. 

    विदर्भ में 23 फीसदी जनता

    राऊत ने लिखा है कि राज्य की कुल जनसंख्या का 23 फीसदी जनता विदर्भ में रहता है और इस अनुपात में विदर्भ को प्रतिनिधित्व मिलना अपेक्षित था लेकिन लगता है कि समिति गठित करते समय इस ओर विचार भी नहीं किया गया. उन्होंने सीएम से निवेदन किया है कि समिति में विदर्भ को भी प्रतिनिधित्व दिया जाए.