nana patole
File Photo

    नागपुर. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि मनपा चुनावों में बहुसदस्यीय चुनाव पद्धति को लेकर कांग्रेस असहमत है. सरकार को इस बारे में दोबारा विचार करना चाहिए. कांग्रेस  कार्यकर्ता और राज्य की जनता भी 2 सदस्यीय प्रभाग से मनपा चुनाव चाहती है. कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं की भावनाओं को राज्य सरकार तक पहुंचाकर चुनाव पद्धति पर पुनर्विचार करने का निवेदन किया है. वे शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे.

    उन्होंने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने 3 सदस्यीय प्रभाग के संदर्भ में जो निर्णय लिया उससे कांग्रेस का कोई मंत्री व नेता सहमत नहीं है. विधानमंडल के नेता बाला थोरात व अन्य नेताओं ने भी कार्यकर्ताओं की भावनाओं पर सहमति जताई. पटोले ने कहा कि कांग्रेस के निवेदन पर विचार नहीं भी हुआ तो वह लोकतंत्र का सम्मान करते हुए चुनाव लड़ेगी ही. 

    विधायकों के निलंबन पर कोई समझौता नहीं

    भाजपा के 12 विधायकों के निलंबन के संदर्भ में सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी तरह के राजनीतिक समझौते का सवाल ही नहीं. दरअसल पटोले व थोरात एक दिन पहले ही विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस से राज्यसभा चुनाव को लेकर मिले थे. पटोले ने कहा कि फिलहाल जो उप चुनाव हो रहा है वह कांग्रेस सदस्य की मौत के कारण रिक्त सीट के लिए हो रहा है. उस सीट पर कांग्रेसी उम्मीदवार है. राज्य की राजनीतिक परंपरा है कि किसी चुने हुए जनप्रतिनिधि की मृत्यु के बाद उसके स्थान पर होने वाला चुनाव निर्विरोध कराया जाए. उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता से इसी संदर्भ में बातचीत करने गए थे. विपक्ष से निर्विरोध चुनाव का निवेदन किया जा रहा है.