ration-rule-electronic-weighing-scales-kotedars-new-ration-rules-by-govt-ration-card
File Photo

    Loading

    नागपुर. जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के राशन कार्डधारकों को अगस्त माह का राशन अभी तक नहीं मिला है. बीते 11 दिनों से लोग राशन लेने के लिए दूकानों के चक्कर पर चक्कर लगा रहे हैं. राशन दूकानदारों के अनुसार इसका कारण  ई-पॉश मशीन का सॉफ्टवेयर अपडेट न होना है. समस्या पता लगते ही अधिकारी मशीन को अपडेट करने में लगे हैं जिससे कार्डधारकों को राशन मिलने में अभी वक्त लग सकता है.

    विदर्भ रास्तभाव दूकानदार केरोसिन विक्रेता संगठन के अध्यक्ष संजय पाटिल का कहना है कि बीते 10 दिनों से ई-पॉश मशीन में कई तरह की समस्याएं आ रही थीं. दूकानों में राशन का स्टॉक पूरा है लेकिन जब तक  ई-पॉश मशीन अपडेट नहीं होगी तब तक पात्र व्यक्ति को राशन वितरित नहीं किया जा सकता. बीते दिनों से मशीन में कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं जिनमें ऑनलाइन स्टॉक अधिग्रहण विकल्प का काम न करना, कार्डधारकों की सदस्य संख्या शून्य दर्शाना, अनाज खरीदने के विकल्प का काम न करना शामिल है. कई लाभार्थियों का आधार नंबर  ई-पॉस मशीन में न दिखने से राशन की दूकानों में हितग्राही को अनाज वितरण नहीं किया जा रहा है जिससे लोग नाराज हैं.

    नहीं दी कोई सूचना

    दूकानदारों का आरोप है कि ई-पॉश मशीन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से पहले सभी राशन की दूकानों पर विधिवत सूचना दी जानी चाहिए जिससे वे हितग्राहियों को समझा सकें. साथ ही बता सकें कि उन्हें राशन लेने के लिए कब आना है. अचानक मशीन अपडेट का काम होने से कार्डधारक परेशान हैं. वे अपना गुस्सा राशन विक्रेताओं पर निकाल रहे हैं, उन्हें खरी-खोटी सुननी पड़ रही है क्योंकि इस महीने का राशन अभी तक किसी को नहीं मिला है. इस मामले में अधिकारियों के पास भी शिकायत की गई है लेकिन फिलहाल कोई सुनवाई नहीं हुई है.