Gutter water spreading on the road, matter in front of Nagpur railway station
File Photo

    Loading

    नागपुर. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ मुख्यालय और हेडगेवार भवन आंतकवादी संगठन द्वारा हमले की संभावना को देखते हुए शहर के प्रमुख स्थानों पर सतर्कता बढ़ गई है. इसी के तहत नागपुर स्टेशन को लेकर भी हाई अलर्ट दिया गया है. ऐसे में रेलवे सुरक्षा बल द्वार स्टेशन परिसर में गश्त बढ़ा दी है. साथ ही लेाहमार्ग पुलिस को बम निरोधक दस्ता और आरपीएफ का डॉग स्क्वाड द्वारा लगातार यात्रियों के लगेज आदि की जांच की जा रही है. 

    संदिग्ध से पूछताछ, हथियारों से लैस

    आंतकी गतिविधियों के मामले में नागपुर शहर शांत ही रहा है लेकिन उच्च सुरक्षा वाले आरएसएस हेडक्वार्टर की रेकी ने पुलिस और खुफिया एजेंसियां को एलर्ट मोड पर ला दिया है. ऐसे में स्टेशन पर भी किसी प्रकार से संदिग्ध नजर आने पर आरपीएफ जवानों द्वारा पूछताछ की जा रही है. वहीं आपातस्थिति को ध्यान में रखते हुए जवानों को एके-47 जैसी राइफलों से लैस कर दिया गया. 24 घंटे हथियार बंद आरपीएफ जवान स्टेशन परिसर और ट्रेनों में गश्त कर रहे हैं. 

    संवदेनशील स्टेशनों में शामिल

    उल्लेखनीय है कि नागपुर स्टेशन को देश के संवेदनशील स्टेशनों में शामिल किया गया है. इससे पहले भी देश में हुए विभिन्न आंतकी हमलों के बाद स्टेशन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई लेकिन आज तक शहर पर आतंकी हमले का साया नहीं मंडराया था. ऐसे में पिछले कुछ दिनों से हुए घटनाक्रम ने रेलवे सुरक्षा एजेंसियां के भी कान खड़े कर दिये है. हालांकि यह कार्य बहुत चुनौतीपूर्ण है. भले ही आरएसएस मुख्यालय और हेडगेवार भवन की रेकी करने वाला आरोपी हवाई जहाज से नागपुर आया हो लेकिन रेलवे की सुरक्षा एजेंसियों के लिए अपने यात्रियों के बीच संदिग्धों पर नजर रखना काफी चुनौतीपूर्ण है. बावजूद इसके आरपीएफ और जीआरपी द्वारा मिलकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है.