Maharashtra

    Loading

    नागपुर. जमीन मामलों को लेकर विवादों में घिरे अधि. सतीश महादेवराव उके और उसके भाई प्रदीप महादेवराव उके को पुलिस ने एक मामले में हिरासत में ले लिया. बताया जाता है कि रविवार देर रात पुलिस ने 52 वर्षीय पीड़ित महिला की शिकायत पर उके बंधुओं के खिलाफ अजनी थाने में मामला दर्ज किया. महिला ने उके बंधुओं पर अपनी जमीन हड़पने और पिस्तौल की नोक पर छेड़खानी करने का आरोप लगाया है. पति का देहांत होने के बाद पीड़ित महिला ने वर्ष 2004 में दूसरा विवाह किया.

    दूसरे पति ने शहर के विभिन्न इलाकों में जमीनें खरीद रखी थीं. 26 अगस्त 2006 को अज्ञातों ने उनके पति की हत्या कर दी. पीड़िता को पति की जमीनों और संपत्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. पति की मौत के 5-6 महीने बाद सतीश उके ने पीड़िता के घर जाकर संपत्ति की जानकारी दी और बताया कि पति के रिश्तेदार सारी जमीनें हड़पना चाहते हैं. 

    मदद का भरोसा दिलाकर किया धोखा

    बार-बार सतीश ने मदद का भरोसा दिलाकर पीड़िता को विश्वास में लिया. पीड़िता ने अपने निकाहनामा और अन्य दस्तावेज सतीश को दिए. पीड़िता की तरफ से सतीश ने हाई कोर्ट में केस दायर किया और उसे इंटरवेनर बनाया गया. इसके बाद दोनों गुंडागर्दी करने लगे. महिला को पिस्तौल की नोक पर धमकाकर अपने इशारों पर नचाते रहे. दिसंबर 2007 में सतीश 4-5 लोगों के साथ पीड़िता के घर पर गया और कोर्ट ले गया. वहां कॉम्प्रमाइज डीड बनाने का झांसा देकर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर लिए. उके बंधुओं ने ही महिला के नाम पर बैंक में खाता खोला था. इसके सभी व्यवहार सतीश का चचेरा भाई मंगेश उके देखता था. फरवरी या मार्च 2008 में प्रदीप उके देर रात शराब के नशे में महिला के घर में घुसा. पिस्तौल की नोक पर उसके साथ अश्लील हरकत की. चीख-पुकार करने पर वह भाग गया. इसकी जानकारी महिला ने सतीश को दी. 

    साढ़े 5 एकड़ जमीन पर जमाया कब्जा

    इसके बाद अप्रैल 2008 में कोर्ट जाने के बहाने सतीश पीड़िता को सेमिनरी हिल ले गया. वहां गाड़ी में उसके साथ जबरदस्ती की कोशिश की. पिस्तौल की नोक पर धमकाया. लेकिन पीड़िता विरोध कर वहां से भाग निकली. इसके बाद प्रदीप महिला को लगातार धमकाता रहा और मुंबई में स्थित अपने डांस बार में देह व्यवसाय के काम में लगाने की धमकी देता रहा. उके बंधुओं ने महिला के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार करके बोखारा में स्थित साढ़े 5 एकड़ जमीन अपने नाम पर करवा ली. उके बंधु और उनके साथियों ने धोखाधड़ी करके उसकी जमीन हड़प ली. पीड़िता के बयान के आधार पर अजनी पुलिस थाने में विविध धाराओं के तहत धोखाधड़ी, विनयभंग और आर्म्स एक्ट सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया. एफआईआर होते ही क्राइम ब्रांच की टीम ने उके बंधुओं को सिविल लाइन्स परिसर से पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया. 

    शिकायतकर्ताओं का लगा तांता

    कुछ दिन पहले भी पुलिस ने उके बंधुओं के खिलाफ संपत्ति हड़पने का मामला दर्ज किया था. महिला की शिकायत पर रविवार देर रात दूसरा मामला दर्ज किया गया. पुलिस का शिकंजा कसते देख अब लोग उके बंधुओं के खिलाफ शिकायत करने आगे आ रहे हैं. बताया जाता है कि संपत्ति से जुड़े मामलों की 4-5 शिकायतें पुलिस को मिल चुकी हैं. जांच के बाद जल्द ही और भी मामले दर्ज होने वाले हैं. पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि शहर में किसी भी अपराधी या सफेदपोश अपराधी से डरने की जरूरत नहीं है. यदि कोई शिकायत हैं तो बिना डरे पुलिस से संपर्क करें.