fraud
Representative Photo

  • शहर के व्यापारी को लगाया 97 लाख का चूना

नागपुर. स्क्रैप एक्सपोर्ट का व्यापार करने वाले हैदराबाद के 2 व्यवसायियों ने शहर के व्यापारी के साथ धोखाधड़ी की. व्यापार में पैसा निवेश कर 8 से 10 गुना मुनाफा कमाने का लालच देकर 97 लाख रुपये लिए. मुनाफा तो दूर निवेश की गई रकम भी वापस नहीं मिली. कलमना पुलिस ने नेताजीनगर निवासी कांतीलाल मगनलाल मकवाना (47) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.

आरोपियों में हैदराबाद स्थित एस.आर. असोसिएट कंपनी के संचालक सतीश रेड्डी और अंबिका टूल्स के संचालक जयराम मेघजी पटेल का समावेश है. मकवाना लकड़े का व्यापार करते हैं. बाजार में 60 लाख रुपये फंसे होने के कारण वे परेशान थे. उन्हें अपना व्यापार भी बढ़ाना था. जनवरी 2018 में उनके परिचित व्यापारी किशोर जीवराज पटेल और उनके बेटे कपिल पटेल ने बताया कि हैदराबाद की एस. आर असोसिएट कंपनी द्वारा विमानों का स्क्रैप खरीदकर विदेशों में बेचा जाता है. इस व्यापार में भारी मुनाफा होता है. यदि वह चाहें तो कंपनी में पैसा निवेश करके अपना कारोबार आगे बढ़ा सकते हैं. कुछ दिन बाद सतीश रेड्डी और जयराम पटेल नागपुर आए और मकवाना से मुलाकात की.

8 से 10 गुना मुनाफा कमाने का दिया लालच

8 से 10 गुना मुनाफा कमाने का लालच देकर उन्हें कंपनी में कम से कम 1 करोड़ रुपये निवेश करने को कहा. इतनी रकम मकवाना के पास नहीं थी. उन्होंने अपना 76,000 वर्गफुट का प्लॉट बैंक में गिरवी रखा. कुछ और लोगों से भी रकम मांगी और 29 जनवरी से 20 फरवरी 2018 के बीच आरोपियों के खातों में 97 लाख रुपये जमा कर दिए.

कई दिन बीतने के बावजूद आरोपियों द्वारा कोई व्यवहार नहीं किया गया. जल्दी ही विदेश से खरीदार आने वाले हैं कहकर टालमटोल करते रहे. बाद में किशोर पटेल के जरिए उन्हें कुरियर द्वारा 1.90 करोड़ रुपये का चेक भेजा गया. वह चेक किसी दूसरे व्यक्ति के खाते का था. उसमें रकम भी नहीं थी. धोखाधड़ी सामने आने पर मकवाना ने मामले की शिकायत कलमना पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है. बताया जाता है कि एसआर असोसिएट ने कई व्यापारियों को करोड़ों रुपये का चूना लगाया है.