Gadkari
File Photo

    Loading

    नागपुर. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देशभर में राज्यों में विद्युत प्रकल्प नुकसान में चल रहे हैं. जनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन लॉस को कम करने की जरूरत है. तीनों क्षेत्र में कार्यरत कामगारों को उनका वेतन, पेंशन और सभी संबंधित अधिकार मिलना ही चाहिए लेकिन कामगारों को इन घाटे में चल रहे प्रकल्पों को लाभ में लाने के लिए पूरे परिश्रम से कार्य भी करना चाहिए. इसके लिए नई टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए कार्य करने की जरूरत है तभी भविष्य में टिके रहेंगे.

    वे महाराष्ट्र वीज कामगार महासंघ के अधिवेशन में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी का चिंतन राष्ट्र के विकास के साथ ही कामगारों व किसानों, वंचितों के अधिकार की सुरक्षा का था. उन्होंने सामाजिक व आर्थिक समानता व समरसता का चिंतन दिया. ऊंच-नीच, जाति-पाति के भेद को नष्ट होने की बात उन्होंने की थी.

    40% तक चोरी

    गडकरी ने कहा कि फिलहाल बिजली प्रकल्पों में मोर जनरेशन मोर लॉस चल रहा है और राज्य सरकार की नीति नो जनरेशन नो लॉस की. 36 से 40 प्रतिशत तक बिजली चोरी व ट्रांसमिशन लॉस राज्यों में हो रहा है. इस कम करने की बेहद जरूरत है. कामगार व कर्मचारी नुकसान और चोरी को कम करने के लिए कार्य करें. थर्मल पावर की उत्पादन लागत अधिक पड़ रही है इसलिए सोलर व अन्य दूसरे अपारंपरिक स्रोतों से बिजली निर्माण बढ़ाने की जरूरत है.