File Pic
File Pic

    Loading

    • 90 प्रश्नों की परीक्षा 
    • 03 विषयों में समान अंक 
    • 20 MCQ प्रश्न हर सेक्शन में 

    नागपुर. सीबीएसई और स्टेट बोर्ड 12वीं की परीक्षा फरवरी से ली जाएगी. छात्र परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं लेकिन इससे पहले इंजीनियरिंग, एनआईटी सहित समकक्ष संस्थाओं में प्रवेश के लिए जेईई मेन की शुरुआत मंगलवार से हुई. परीक्षा का पहला चरण होने से छात्र इसे ट्रायल के रूप में ले रहे हैं लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न छात्रों की क्षमता का आकलन भी करा रहे हैं. इस बार जेईई मेन देने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी हैं. खासतौर पर परीक्षा में महाराष्ट्र के छात्रों की संख्या बढ़ी हैं. कुल छात्रों में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी करीब 12 फीसदी बताई जा रही है.

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा पहले चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई. यह परीक्षा 1 फरवरी तक चलने वाली है. परीक्षा के लिए सिटी और ग्रामीण भाग में विविध केंद्र बनाये गये हैं. परीक्षा दो चरणों में ली जा रही है. सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक परीक्षा ली जा रही है. परीक्षा ऑनलाइन होने से ऐसे कॉलेज या संस्थाओं में केंद्र दिये गये हैं, जहां कम्प्यूटर की पर्याप्त सुविधा हैं. इस सत्र के बाद परीक्षा का दूसरा सत्र 6 से 12 अप्रैल के बीच होगा.

    पालकों की कसरत

    जेईई मेन के लिए अधिकांश छात्रों की तैयारी पूरी नहीं होती. इस वजह से पहले चरण की परीक्षा को प्रैक्टिस के तौर पर लिया जाता है. छात्रों को इसमें आने वाले प्रश्नों से आइडिया मिल जाता है. कुल 90 प्रश्नों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के लिए 30-30-30 प्रश्न बांटे गये हैं. मंगलवार को शाम के सत्र में परीक्षा देने वाले छात्रों ने बताया कि कैलकुलेशन बेस्ड प्रश्न पूछे जाने के कारण काफी समय निकल गया लेकिन परीक्षा देने से एक आइडिया मिल गया कि किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

    दरअसल परीक्षा के लिए अधिकांश केंद्र सिटी से बाहर के कॉलेजों, संस्थाओं में दिये गये हैं. यही वजह है कि छात्रों के साथ ही पालकों को भी ‘परीक्षा’ देना पड़ रहा है. बच्चे को छोड़ने और लेने जाने के लिए दिनभर पालकों को सक्रिय रहना पड़ा. कई पालक तो केंद्रों के बाहर ही परीक्षा खत्म होने का इंतजार करते रहे. छात्रों को परीक्षा से करीब सवा घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा है. सुबह के सत्र के लिए 7 बजे तक केंद्र में पहुंचना पड़ रहा है.