Abu Azmi

Loading

नागपुर. ‘संविधान बचाओ यात्रा’ के दौरान विदर्भ दौरे पर आए समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक अबू आजमी ने कहा कि हेट स्पीच के खिलाफ कानून बनना चाहिए. हेट स्पीच कौन करता है, यह सभी को मालूम है. तेलंगाना में बीजेपी के राजा सिंह, महाराष्ट्र में नितेश राणे के भाषण सुनें. कानून व्यवस्था बिगड़े, ऐसा वक्तव्य कर समाज में टकराव का माहौल बनाया जा रहा है. हेट स्पीच देने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. आजमी ‘संविधान बचाओ यात्रा’ के लिए विदर्भ दौरे पर आए हैं.

प्रेस परिषद में उन्होंने कहा कि हेट स्पीच करने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को सुमोटो कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. ऐसे लोगों पर मामला दर्ज कर 5 वर्ष जेल में डालना चाहिए. उन्होंने राज्य में हेट स्पीच कानून बनाने की मांग की. साथ ही दावा किया कि सदन में यह मामला नहीं लाया जाता. प्रेस परिषद में सपा कार्याध्यक्ष प्रताप होगाडे, परवेज सिद्दीकी, माया चवरे, रमेश शर्मा उपस्थित थे. 

लव जिहाद के नाम पर बदनाम करने का षड्यंत्र

आजमी ने आरोप लगाया कि लव जिहाद के नाम पर मुस्लिम समाज को बदनाम किया जा रहा है. राज्य के महिला व बाल कल्याण मंत्री सदन में 1 लाख पर मामला दर्ज होने की झूठी जानकारी देते हैं जबकि हकीकत में ऐसा एक भी मामला कहीं दर्ज नहीं है. ऐसे मंत्री को मंत्रिमंडल से बाहर कर उनके खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए. उन्होंने कहा कि मुस्लिम युवक ने हिन्दू लड़की से शादी की तो वह लव जिहाद होता है और हिन्दू लड़के ने मुस्लिम लड़की से विवाह किया तो उसका सत्कार किया जाता है. संविधान ने हर बालिग को अपनी जिंदगी का निर्णय लेने का अधिकार दिया है लेकिन ऐसे मामलों में नकारात्मकता फैलाई जाती है. यह सिर्फ चुनाव व राजनीति के ध्रुवीकरण का मामला है. इससे सभ्यता बदनाम हो रही है. मराठा आरक्षण का समर्थन करते हुए उन्होंने अपेक्षा जताई कि कोर्ट में टिके. साथ ही कहा कि मुस्लिम आरक्षण पर भी विचार होना चाहिए. 

3,000 किसानों ने की आत्महत्या

राज्य में जुलाई 2022 से जुलाई 2023 तक 3,000 किसानों ने आत्महत्या की. कल्याणकारी राज्य में किसानों व आम नागरिकों के हितों की रक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी है. सड़क, पुल बनाएं लेकिन आत्महत्या करने वाले किसानों की जान कौन बचाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों की आत्महत्या को रोकने में असफल सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए.