fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

  • वॉइस रिकॉर्डिंग के साथ बात करने के लिए भेज रहे मोबइल नंबर

Loading

नागपुर. शहर में लोगों को KBC लॉटरी के नाम पर 25 लाख रुपए जीतने का ऑफर दिया जा रहा है. इसके लिए बाकायदा एसबीआई सहित कई सरकारी बैंकों के नाम का उपयोग भी हो रहा है. पूरा मामला समझाने के लिए अब ठग लॉटरी के साथ ऑडियो कॉल की एक रिकॉर्डिंग भी भेज रहे हैं जिसमें ठगी की पूरी प्रोसिस समझाई गई है. इसमें एक कॉन्टेक्ट नंबर भी दिया गया है जिस पर मुंबई बात करने की बात कही जा रही है.

दरअसल शहर के पार्वतीनगर निवासी प्रकाश गुप्ता के अनुसार उसके वॉट्सएप पर लॉटरी का मैसेज आया, साथ ही एक ऑडियो क्लिप भी थी. जिसके ऑडियो मैसेज में बताया गया कि केबीसी में आपके नंबर की लॉटरी लगी है. इसके बाद नंबर को दूसरे वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया गया. यहीं से ठगी का खेल शुरू हुआ. प्रकाश के अनुसार वॉट्सएप ग्रुप के एडमिन खुद को KBC का प्रतिनिधि बताते हैं. यहां एडमिन द्वारा बताया जाता है कि आपके खाते में 25 लाख रुपए ट्रांसफर करना है उसके लिए 5 लाख रुपए लगेंगे. इससे प्रोसेसिंग करने में आसानी होगी. रकम जल्दी आपके खाते में आ जाएगी. ठगी का अहसास होते ही प्रकाश ने ग्रुप से एक्जिट हो गया.

बदल गया है पैतरा 

पूर्व में बैंक खाते से रकम उड़ाने के लिए ठग लोगों से उनकी बैंक डिटेल पूछते थे लेकिन बाद में उन्होंने इस तरीके को बंद कर दूसरा पैतरा शुरू कर दिया है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने जाल में फंसाया जा सके. पहले केबीसी के नाम पर कॉल कर लोगों को लौटरी नंबर नोट कराया जाता था इसके बाद बैंक डिटेल मांगी जाती थी अब लोगों के पर्सनल नंबर पर लॉटरी का टिकट और कॉन्टेक्ट नंबर भेजकर उनसे खुद फोन कराया जाता है.

लालच पर रखें काबू 

साइबर एक्सपर्ट के अनुसार इन ठगों से बचने का एक ही उपाय है सावधानी. जब भी लॉटरी से संबंधित मैसेज या कॉल आए तुरंत अलर्ट होकर पुलिस को इसकी सूचना देनी चाहिए. ठगों द्वारा भेजी गई किसी भी मैसेज का उपयोग नहीं करना चाहिए नहीं भेजी गई लिंक को चेक करना चाहिए. ये ठग लोगों के लालच का फायदा उठाकर वारदात को अंजाम देते हैं.