OBC आरक्षण की लाटरी पद्धति अनुचित, अंतिम दिन 4 प्रभागों को लेकर दर्ज हुईं आपत्तियां

    Loading

    नागपुर. मनपा के आम चुनावों के लिए ओबीसी आरक्षण की लाटरी निकालकर मनपा ने भले ही प्रक्रिया पूरी कर ली हों लेकिन निकाला गया आरक्षण तर्कसंगत और उचित नहीं होने का हवाला देते हुए 4 प्रभागों को लेकर आपत्तियां दर्ज की गई है. जिससे अब आरक्षण को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है. उल्लेखनीय है कि 29 जुलाई को ओबीसी आरक्षण की लाटरी निकाली गई. जिसके बाद 30 जुलाई से 2 अगस्त तक आपत्तियां दर्ज करने के लिए लोगों को समय दिया गया था. मंगलवार को अंतिम दिन 4 प्रभागों के आरक्षण को लेकर आपत्तियां प्राप्त हुईं. 

    सीट एक, ड्रा निकाले 2

    -प्रभाग 25 के लिए निकाली गई लाटरी पर आपत्ति दर्ज कर पूर्व पार्षद कृष्णा एनप्रेड्डीवार ने कहा कि ओबीसी आरक्षण को हरी झंडी मिलने से पहले मनपा की ओर से केवल अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षण निर्धारित किया गया था. 

    -इसी तरह से सामान्य वर्ग महिला के लिए भी आरक्षण तय किया गया था. इस तरह से अंतिम आरक्षण के बाद प्रभाग 25 में एक सीट एसटी सामान्य, दूसरी सीट सर्वसाधारण महिला वर्ग और तीसरी सीट सर्वसाधारण पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित हुई थी. 

    -तीसरी सीट पर पुरुष के अलावा महिला भी चुनाव लड़ सकती थी. अब ओबीसी को लेकर निकाली गई लाटरी के कारण पूरा चित्र ही बदल गया है. हालांकि प्रभाग में एक सीट ही ओबीसी के लिए आरक्षित होनी चाहिए थी. किंतु नई आरक्षण लाटरी के बाद प्रभाग में 2 सीटें ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित हो गई है. 

    -नियमों के अनुसार प्रभाग में एक सीट के लिए 2 चिट्ठियां डालकर एक निकालना चाहिए था. इस तरह से ओबीसी महिला या पुरुष के लिए एक सीट आरक्षित हो सकती थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया है.

    प्रभाग 8 : वंचित हुआ सर्वसाधारण पुरुष वर्ग

    उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व 31 मई को आरक्षण की घोषणा की गई थी. जिसके बाद ओबीसी आरक्षण को सुको से हरी झंडी मिलने पर अलग से आरक्षण लाटरी निकाली गई. नई आरक्षण लाटरी के अनुसार प्रभागों का समीकरण बदलने से अब राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रभाग अध्यक्ष नीलेश बोरकर ने आपत्ति दर्ज की. आपत्ति के अनुसार 31 मई के आरक्षण के अनुसार एक सीट एसटी पुरुष वर्ग, दूसरी सीट सर्वसाधारण महिला वर्ग और तीसरी सीट सर्वसाधारण के लिए आरक्षित रखी गई थी.

    अब नए आरक्षण के अनुसार एक सीट सर्वसाधारण महिला, दूसरी सीट ओबीसी महिला और तीसरी सीट एसटी पुरुष के लिए आरक्षित हो गई है. इस तरह से सर्वसाधारण पुरुष वर्ग को चुनाव लड़ने से वंचित रखा गया है. आपत्ति में बताया गया कि प्रभाग में पुरुष वर्ग मतदाताओं की संख्या अधिक है. महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदाता की संख्या 1,066 अधिक है. इसके बावजूद केवल एक सीट ही पुरुष के लिए रखी गई है.

    5 को अंतिम घोषणा

    राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अब 5 अगस्त को ओबीसी आरक्षण के साथ प्रभाग के अंतिम आरक्षण की घोषणा की जाएगी. मनपा को प्राप्त हुई आपत्तियों पर क्या निर्णय होता है. इसे लेकर सभी की नजरें लगी हुई है. प्रभाग 25 और प्रभाग 8 के अलावा प्रभाग 12 और 34 में भी आरक्षण पर आपत्ति जताई गई है. जानकारों के अनुसार आपत्तियों के अनुसार आरक्षण में बदलाव होने की संभावना नगण्य है. जिससे 29 जुलाई को निकाली गई लाटरी ही अंतिम होने की प्रबल संभावना है.