Lumpy
File Pic

    Loading

    नागपुर. जिले में भले ही मवेशियों को होने वाली बीमारी लम्पी पर खासा नियंत्रण जिला प्रशासन व पशु संवर्धन विभागों के प्रयासों से लगाने में सफलता मिली है बावजूद इससे मवेशी संक्रमित हो रहे हैं. सोमवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार जिले के 47 गांवों में इससे कुल 322 मवेशी संक्रमित हो गए. हालांकि इसमें से 222 उपचार से ठीक भी हुए हैं.

    जिला परिषद जिला पशु संवर्धन अधिकारी डॉ. नरेन्द्र पाटिल ने जानकारी दी कि सोमवार तक कुल 1,35,403 मवेशियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. बताते चलें कि सरकार से 1.60 लाख वैक्सीन जिले को मिली थीं जो मंगलवार को खत्म हो सकती हैं. अभियान को जारी रखने के लिए तत्काल वैक्सीन की जरूरत है.

    1.50 लाख अतिरिक्त वैक्सीन की मांग सरकार से की गई है और आशा जताई जा रही है कि वह जल्द उपलब्ध कराई जाएगी. लेकिन जिले में एक दिन का ही कोटा बचा हुआ है क्योंकि रोज ही लगभग 20,000 से अधिक मवेशियों को वैक्सीन लगाने का कार्य चल रहा है.

    उपलब्ध वैक्सीन में 25,000 के लगभग डोज ही बचे हैं जो एक ही दिन में खत्म हो जाएंगे. बताते चलें कि जिले में 3 मवेशियों की मौत इस संक्रमण से हुई है लेकिन उसके बाद एक भी मामला सामने नहीं आया है. पशु पालकों से सतर्कता की अपील जिला प्रशासन ने की है.