CM Shivraj Singh Chauhan

    Loading

    • एग्रो विजन कृषि क्षेत्र के लिए  मार्गदर्शक 
    • राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का भव्य शुभारम्भ 

    नागपुर. मध्य प्रदेश सरकार ने विगत कई वर्षों से परम्परागत खेती से परहेज करते हुए एग्रोविजन के सुझावों और नई तकनीकों का प्रयोग कर कृषि क्षेत्र को समृद्धि के स्तर तक पहुंचाया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने

    स्पष्टोक्ति दी कि यह सब एग्रो विजन के मार्गदर्शन का परिणाम है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की परिकल्पना से प्रेरित 13वीं एग्रो विजन प्रदर्शनी का शुभारंभ शुक्रवार को दाभा के पीडीकेवी मैदान में किया गया. इस मौके पर कृपाल तुमाने, रामदास तडस, चारुदत्त मायी, आशीष पातुरकर, डॉ. गडाख, शांतनु गुप्ता, शांतनु पेंडसे, विपिन इटनकर, गिरीश गांधी, रवींद्र बोरटकर, रमेश मानकर, समीर मेघे, प्रवीण दटके, ना.गो. गानार, अनिल सोले उपस्थित थे.

    5 सूत्री कार्यक्रम से राज्य बना समृद्ध

    चौहान ने कहा कि तीन साल से मध्य प्रदेश देश में सबसे ज्यादा ऐग्रीकल्चर ग्रोथ रेट रखने का रहस्य उजागर करते हुए चौहान ने कहा कि उन्होंने राज्य में पांच सूत्री कार्यक्रम अपनाया. जिसमें प्रति एकड़ उत्पादन बढ़ाना, लागत कम करना, माल को उचित दाम, आधुनिक खेती और संचिन व्यवस्था बढ़ाने पर लक्ष्य केद्रित किया. बिना किसी ब्याज के किसानों को कर्ज उपलब्ध कराना भी शामिल है. नैसर्गिक आपदा आने पर प्रति हेक्टेयर  30,000 रुपये का मुआवजा मध्य प्रदेश सरकार देती है.

    किसान, सरकार और कंपनी के ताल मेल से किस तरह प्रदेश में तुलसी, अश्वगंधा और अन्य औषधि पौधों की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया गया. इसलिए सरकार इस वर्ष 18 प्रतिशत कृषि विकास दर हासिल करने में सफल रही. गेहूं उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के बाद अब कृषि क्षेत्र का नवीनीकरण किया जा रहा है. चौहान ने यह भी बताया कि बांस, जड़ी-बूटी और अन्य प्रक्रिया उद्योगों की सहायक फसलों की भी खेती की जा रहीं हैं.

    इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने प्रास्ताविक सम्बोधन में एग्रो विजन के पिछले 12 वर्षों के सफर के बारे में बताया. इसमें हर साल नई अवधारणायें, खेत में होने वाले  वास्तविक उपयोग, किसानों को होने वाले लाभ आदि की जानकारी दी. आने वाले समय में दाभा के एग्रो विजन के स्थल पर 150 करोड़ रुपये की लागत से भव्य कन्वेंशन सेंटर तथा वर्धा रोड पर एग्रो विजन का कार्यालय एवं प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जायेगा. इस स्थल के पास की सार्वजनिक जगह पर जैविक उत्पादों के लिए एक अलग मॉल और बाजार बनाने पर जोर दिया जाएगा. संचालन रेणुका देशकर ने किया.