File Photo
File Photo

    Loading

    नागपुर: नागपुर निवासी 52 वर्षीय एक व्यक्ति से उसके किसी करीबी दोस्त का नाम लेकर एक व्यक्ति ने 18.5 लाख रुपये ठग लिए । यह जानकारी पुलिस ने मंगलवार को दी। यशोधरा नगर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता, मनिंदर सिंह जब्बाल (52) को 16 नवंबर को एक व्यक्ति का व्हाट्सएप कॉल आया जिसने खुद को कनाडा से बग्गा सिंह बताया। कॉल करने वाला ने उसे बताया कि वह जब्बाल के दोस्त का करीबी दोस्त है जो उस समय कनाडा में एक शादी समारोह में था। 

    उसने (बग्गा) यह भी कहा कि उसकी मां को नागपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और जब्बाल से चिकित्सा खर्चों का निपटान करने के लिए तत्काल कुछ भुगतान ऑनलाइन करने का अनुरोध किया। ‘कॉलर’ ने यह भी आश्वासन दिया कि वह जल्द ही जब्बाल के बैंक खाते में पैसे भेज देगा। कुछ मिनट बाद, जब्बाल को एक अन्य व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद के बैंक अधिकारी होने का दावा किया और उसे बताया कि पैसे भेजे जा रहे हैं, लेकिन बैंक का सर्वर डाउन होने के कारण इसमें समय लग रहा है। 

    जब्बाल ने उस ‘कॉलर’ पर भरोसा किया जिसने खुद को बग्गा सिंह के बताया था और विभिन्न बैंक खातों में निर्देशानुसार कुल 18.5 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए। बाद में उसे अहसास हुआ कि यह एक घोटाला था, लेकिन तब तक ‘बग्गा सिंह’ पहुंच से बाहर हो गया था। अधिकारी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है। (एजेंसी)