File Photo
File Photo

    Loading

    महाराष्ट्र: यातायात नियमों को लेकर ट्रैफिक पुलिस कई तरह के जागरूकता अभियान चलाते है, कुछ नए तरीके से लोगों को यातायात से जुड़े नियम बताते है वही उन नियमों का पालन करने के लिए उन्हें अलग और खास तरीके से बताते है, ऐसे में महाराष्ट्र के नागपुर में भी ट्रैफिक पुलिस का कुछ अलग नजारा देखने को मिला है। जानकारी के लिये आपको बता दें कि नागपुर (Nagpur) शहर में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का अनुपालन कम है।  यी में नागपुर के ट्रैफिक पुलिस ने जिस पहल की शुरुवात की है वह सराहनीय है। 

    नागपुर में ट्रैफिक पुलिस की अनोखी पहल 

    हालांकि, कई जागरूक नागरिक व्यस्त घंटों के दौरान भी यातायात नियमों का पालन करने के प्रति सतर्क रहते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना भी एक राष्ट्र सेवा माना जाता है। एक तरह से देश की सेवा में योगदान देने वाले ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए नागपुर में एक अनोखी अवधारणा लाने वाले है। यदि आप नियमों का सावधानीपूर्वक पालन करते हैं, तो आपको पुरस्कृत किया जाएगा। जी हां चौंक गए ना? लेकिन यह वास्तव में सच है। 

    ‘ट्रैफिक रिवार्ड्स’ 

    आपको बता दें कि नागपुर में सामाजिक प्रभाव संगठन नागपुर महानगर पालिका, वीएनआईटी के सहयोग से यातायात नियमों का पालन करने वालों को ‘यातायात पुरस्कार’ मोबाइल ऐप के माध्यम से ‘पुरस्कार’ दे रहा है। जी हां बता दें कि इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। ‘ट्रैफिक रिवार्ड्स’ की तकनीक तैयार करने वाली सोशल इम्पैक्ट संस्था ने दावा किया है कि यह देश में इस तरह का पहला प्रयोग है, अब देखना यह होगा कि  आखिर यह प्रयोग कितना कारगर साबित होता है, जिसके चलते यातायात नियमों का पालन किया जाएगा। 

    अनोखे गतिविधि का ये है उद्देश्य 

    मिली जानकारी के मुताबिक, अगले माह लक्ष्मीनगर चौक से जापानी गार्डन तक के मार्ग पर यह अभिनव प्रयोग शुरू किया जाएगा। इस संबंध में नागपुर नगर निगम के साथ एक समझौता किया गया है। पहले इस प्रयोग को दस चौकों में प्रायोगिक आधार पर लागू किया जाएगा और फिर शहर के विभिन्न स्थानों पर नियमित रूप से इसका प्रयोग किया जाएगा। इसके पीछे का उद्देश्य शहर के नागरिकों में यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करने की आदत को मजबूत करना और ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटनाओं से बचाना है।

    कम होंगी दुर्घटनाएं

    इस तकनीक पर पिछले दो साल से काम चल रहा है। VNIT प्रौद्योगिकी विकास में सहायक था। सरकार से भी भरपूर सहयोग मिला। ‘ट्रैफिक रिवॉर्ड्स’ (traffic rewards) इस विश्वास को व्यक्त कर रहा है कि इस अवधारणा के माध्यम से लोग स्वयं ही यातायात नियमों का पालन करेंगे और दुर्घटनाएं कम होंगी।

    जानें क्या होगा इनाम 

    aट्रैफिक रिवार्ड्स तकनीक में हर चौराहे पर 8 सेंसर लगे होंगे। यह व्यवस्था चारों तरफ की सड़कों पर दो-दो होगी। वाहनों को ट्रैक करने के लिए ट्रैफिक रिवॉर्ड्स द्वारा बारकोड प्रदान किया जाएगा। सेंसर चौक के 20 मीटर के दायरे में काम करेंगे। सेंसर प्रति सेकंड 200 वाहनों को स्कैन करने में सक्षम है। सेंसर वाहन को ट्रैक करेगा और सभी यातायात नियमों का पालन करने पर वाहन मालिक के खाते में क्रेडिट कर देगा। इस तकनीक ने इन प्वाइंट्स को रिडीम करके शॉपिंग जैसी कई चीजों का लुत्फ उठाना संभव बना दिया है। इस तरह का यह उपक्रम नागपुर में पहली बार किया जाने वाला है।