mumbai rains
File Pic

    Loading

    मुंबई: यूपी-बिहार (Uttar Pradesh-Bihar) सहित देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। हालांकि कई जगहों पर बाढ़ ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीड जिले में भारी बारिश हुई है। जिसके कारण सोमवार को जलाशय के 10 गेट खोले गए थे। इसी बीच मौसम विभाग ने राज्य के नागपुर (Nagpur) सहित विदर्भ (Vidarbha Rains Update) के कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।  

    ज्ञात हो कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय कार्यालय ने आज यानि मंगलवार को महाराष्ट्र के नागपुर सहित विदर्भ के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी की एक विज्ञप्ति के अनुसार महाराष्ट्र के जलगांव, औरंगाबाद, बुलढाना, जालना, अकोला, यवतमाल, अमरावती सहित विदर्भ के निचले इलाकों में भारी होने के कारण दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ सकता है।

    उल्लेखनीय है कि विदर्भ क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर नागपुर है। आईएमडी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का इलाका बना हुआ है जिसके चलते आज से अगले तीन दिनों तक महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। जबकि 7 से 9 सितंबर के बीच मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के कई राज्यों में भारी बारिश का भी अंदेशा जताया है।

    वहीं इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और उत्तरी मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण में भी बारिश होने का अनुमान है। इससे पहले राज्य के बीड में भारी बारिश होने के कारण मजलगांव बांध में पानी की मात्रा भंडारण क्षमता के 100 प्रतिशत तक पहुंच गयी थी। जिसके बाद पानी के प्रवाह को देखते हुए एहतियातन 10 गेट खोल दिए गए थे।