पुलिस भवन में बड़ा हादसा टला, टूटकर गिरे डोम के कांच

    Loading

    नागपुर. सिविल लाइन्स के पुलिस भवन को मिले 1 वर्ष भी पूरा होने का है लेकिन निर्माणकार्य में तरह-तरह की खामिया सामने आ रही है. पहली ही बारिश में भवन की छत ऐसे टपकने लगी जैसे कोई पुराना झोपड़ा हो. 7 मंजिला इमारत में एक तरफ पुलिस कमिश्नर का कार्यालय और दूसरी तरफ ग्रामीण के अधीक्षक का. शुक्रवार की शाम यहां अचानक 7वें माले के डोम में लगे कांच टूट कर गिर गए. संजोग से उस समय कोई नीचे नहीं खड़ा था. कांच जमीन पर गिरे. यदि उस समय कोई नीचे खड़ा होता तो भयानक हादसा हो सकता था.

    करोड़ों रुपये की लागत से इस भवन का निर्माणकार्य किया गया. पहली बारिश में सीपी ऑफिस सहित अन्य आला अधिकारियों के कार्यालयों में सीपेज होने लगा. छत लीक होने के कारण कार्यालयों में पानी आने लगा. इमारत के बिल्कुल बीचों-बीच छत पर कांच का डोम बनाया गया था. जहां से तो बारिश का पानी नीचे आ रहा था. भवन के भीतर ही बारिश होती देख उस पर तालपतत्री डाली गई. जैसे-जैसे बारिश का मौसम तो निकल गया लेकिन छत जस की तस है. डोम में लगे बड़े-बड़े कांच गुरुवार की शाम टूटकर गिर गए.

    आमतौर पर शाम के समय पुलिसकर्मी इसी बरामदे में खड़े रहते हैं. गुरुवार की शाम कोई नहीं था. 7वें माले की ऊंचाई से यदि कांच किसी के शरीर पर गिरता तो क्या हाल होता इसका अनुमान लगाया जा सकता है. डोम के दूसरे कांच भी तड़क गए है. कभी भी टूटकर गिर सकते है. यही हालत रही तो भविष्य में बड़ा हादसा हो सकता है. पुलिस हाउसिंग विभाग द्वारा ही निजी कॉन्ट्रैक्टर के जरिए इस भवन का निर्माण करवाया गया है.