GMCH

    Loading

    नागपुर. भारतीय मेडिकल आयोग के निरीक्षण के बाद शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) में विविध विषयों में स्नातकोत्तर की 25 सीटें बढ़ी हैं. इसके साथ ही अब मेडिकल में स्नातकोत्तर की कुल सीटें 250 हो गई हैं. राज्य के सरकारी वैद्यकीय कॉलेजों में से इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विषय में डीएम पाठ्यक्रम शुरू करने में मेडिकल ही अव्वल रहा है. बढ़ी हुईं सीटों में रेडियोलॉजी विभाग को भी 2 सीटें मिली हैं. सभी सीटों पर अगले सत्र से प्रवेश होंगे. इससे एक ओर जहां स्नातकोत्तर करने का लाभ मिलेगा, वहीं दूसरी ओर निवासी डॉक्टर बढ़ने से मरीजों को भी बेहतर उपचार मिल सकेगा.

    मेडिकल में 2011 में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से मिले 150 करोड़ से मेडिकल के विविध विभागों में विकास कार्य किए गए. तभी से स्नातकोत्तर की सीटें बढ़ने का सिलसिला शुरू हुआ है. मेडिकल में फिलहाल 1,401 बिस्तर मंजूर हैं लेकिन कुछ विभाग बढ़ने के बाद बिस्तरों की संख्या 1,800 तक पहुंच गई है.

    पुरानी बिस्तर व्यवस्था के तहत रेडियोथेरेपी विषय में केवल २ ही सीटें थीं. अब सीटें बढ़ने के बाद कुल सीटें 5 हो गई हैं. इसके अलावा पैथालॉजी विभाग में पहले ६ एमडी की सीटें थीं. बढ़ोतरी के बाद अब कुल 12 सीटें हो गई हैं.  कम्युनिटी मेडिसीन विभाग में भी दोगुनी सीटें हो गई हैं. पहले 12 सीटें थीं और 22 सीटें हो गई हैं. इसी तरह अस्थि रोग विभाग में ६ सीटें थीं. 3 सीटें बढ़ने के बाद कुल 9 सीटें हो गई हैं. 25 सीटें बढ़ने के बाद मेडिकल की क्षमता बढ़ेगी. साथ ही एमडी की सीटों के मामले में राज्य दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.