Mayo and Medical, GMCH

  • मरीजों, परिजनों की शिकायतों के निवारण में हो रही देरी

Loading

नागपुर. मरीजों की शिकायतों पर अधिष्ठाता, वैद्यकीय अधीक्षक और विभाग प्रमुख द्वारा न्याय मिलने, मरीजों को योग्य सेवा उपलबध कराने के उद्देश्य से शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पतालों में अभ्यागत मंडल की स्थापना की जाती है. इसमें जनप्रतिनिधियों का समावेश होने से विविध स्तर पर शिकायतों को न्याय मिलता है लेकिन राज्य में महाविकास आघाड़ी सरकार को सत्तासीन हुये दो वर्ष होने के बाद भी अब तक मेडिकल, मेयो और डागा अस्पताल में नये अभ्यागत मंडल का गठन नहीं किया गया.

मेडिकल में २०१४ तक अभ्यागत मंडल के अध्यक्ष दक्षिण नागपुर के तत्कालीन विधायक दीनानाथ पडोले थे. बाद में सत्ता बदली और अप्रैल २०१५ में मेडिकल, मेयो और डागा अस्पताल में नया अभ्यागत मंडल तैयार किया गया. इस दौरान मेडिकल के अभ्यागत मंडल पर अध्यक्ष के तौर पर केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी थे. मेयो के अभ्यागत मंडल के अध्यक्ष पद पर विधायक विकास कुंभारे और डागा शासकीय स्मृति स्त्री अस्पताल में तत्कालीन विधायक मिलींद माने को अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

सुझावों से होता है व्यवस्था में सुधार

अब मेडिकल, मेयो और डागा अस्पताल में नये सिरे से अभ्यागत मंडल के स्थापना की जरूरत है. अभ्यागत मंडल में कार्यकर्ताओं का भी समावेश होता है. मंडल के सदस्य मरीजों को मिलने वाली सेवा, सुविधा के बारे में अपने अच्छे-बुरे अनुभव अधिष्ठाता के समक्ष रखते हैं. इसमें कई सुझाव भी होते हैं. इस माध्यम से व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है. साथ ही प्रशासनिक व्यवस्था पर नियंत्रण भी होता है लेकिन पिछले दो वर्ष से महाविकास आघाड़ी सरकार ने नये अभ्यागत मंडलों का ही गठन नहीं किया. अभ्यागत मंडल नहीं होने से मरीजों व उनके परिजनों की समस्याओं का समय पर निराकरण नहीं हो रहा है. वहीं कई बार शिकायतें वैद्यकीय अधीक्षक तक भी नहीं पहुंच पातीं. 

जल्द गठन करने की पालक मंत्री से मांग

सम्राट अशोक बहुद्देशीय संस्था के अध्यक्ष अनिकेत कुत्तरमारे ने बताया कि मेडिकल, मेयो और डागा अस्पताल में नये अभ्यागत मंडल की स्थापना के लिए जिले के पालक मंत्री नितिन राऊत को ज्ञापन दिया जाएगा. मेडिकल में अधिष्ठाता डॉ. अभिमन्यु निसवाडे के समय अभ्यागत मंडल अस्तित्व में था. बाद में डॉ. सजल मित्रा के काल में कोरोना की वजह से एक भी बैठक नहीं हुई. अभ्यागत मंडल की स्थापना की मांग को लेकर मेडिकल, मेयो के अधिष्ठाता और डागा की वैद्यकीय अधीक्षक को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा.