bitcoin
File Photo

  • 2 वर्ष में कई गुना रकम बढ़ने का किया जाता है दावा

Loading

नागपुर. आज धनवान बनने की चाह किसे नहीं है. हर कोई चाहता है कि वह जल्द से जल्द धनवान बने. फिर इसके लिए शॉर्टकर्ट का तरीका ही क्यों न अपनाया जाये. बस इसी ख्वाहिश के साथ आज शहर के युवाओं का क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्रेज बढ़ता जा रहा है. युवाओं के धनवान बनने के लालच को देखते हुए बड़ी तेजी से क्रिप्टो में मल्टीलेवल मार्केटिंग का जाल भी बिछता जा रहा है. इसमें महिला हो या पुरुष सभी अपना हाथ आजमा रहे हैं. 3,000 से लेकर 24,000 तक की राशि लेकर विविध कम्पनियों के एजेंट लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं. इसमें जैसे-जैसे सदस्यों की संख्या बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे राशि बढ़ने का लालच दिया जाता है.

इस कारण लोगों का आकर्षण बढ़ते जा रहा है. शहर में कई बार मल्टीलेवल मार्केटिंग के माध्यम से लोगों को चूना लगाने की घटनाएं हो चुकी हैं. इसके बाद भी ऑरेंज सिटी में लोगों की दीवानगी अब क्रिप्टो को लेकर बढ़ती नजर आ रही है. पहले भी कुछ एमएलएम कम्पनियों ने ज्यादा से ज्यादा राशि जमा कर बढ़ती ले ली और कुछ अभी भी इस क्षेत्र में डटी हुई हैं, जो कि लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं.

ज्यादातर निवेशक यूथ

बिना मेहनत से अधिक से अधिक पैसे कमाने के लालच यूथ एमएलएम में निवेश कर फंसते जा रहे हैं. छोटी-छोटी राशि से साइनअप कराया जाता है. फिर इस चेन को आगे बढ़ाया जा रहा है. कई तरह के लालच दिए जाते हैं. कइयों ने इसके लिए बाकायदा ऑफिस खोल रखे हैं जिनमें दिनभर ट्रेडिंग का काम चलते रहता है. इसमें कइयों को यही भी कहा जाता है कि जितना अधिक निवेश करोगे, उतना ही तगड़ा रिटर्न मिलेगा. इस चक्कर में आकर युवा इस तरह की कम्पनियों में निवेश कर रहे हैं. पहले-पहले राशि दिखने के चलते लोगों का इस पर विश्वास बढ़ते जा रहा है. 

फूंककर उठाने होंगे कदम

इन दिनों क्रिप्टोकरेंसी बाजार को लेकर आ रहीं खबरों और सरकार द्वारा टैक्स लगाए जाने से लोगों का इस पर विश्वास बैठ रहा है. बस इसी बात का फायदा उठाते हुए छोटी-छोटी एमएलएम कम्पनियां इसमें अपना जाल बिछाकर लोगों को आकर्षित करने में तुली हुई हैं. लोगों को बाजार से संबंधित विशेषज्ञों से सलाह लेकर और फूंक-फूंककर ही क्रिप्टोकरेंसी के बाजार में उतरना चाहिए.