Monsoon becomes active again in Maharashtra, NDRF teams deployed after heavy rains in Raigad
File Photo

    नागपुर. सिटी सहित जिले में 1-2 दिनों में मानसून के दस्तक देने के आसार हैं. मुंबई में मानसून का आगमन हो चुका है. मुंबई में आने के 24 से 48 घंटों में नागपुर में मानसून बादल दस्तक देते आए हैं. संभावना है कि 13 जून को सिटी में भी बादल मेहरबान होंगे. शनिवार को सुबह से ही बदराया मौसम था. करीब 10 बजे के आसपास धूप में तेजी आई.

    दोपहर होते-होते उमस बढ़ी लेकिन फिर 4 बजे के बाद तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई. इसी हवा में हल्की ठंडकता भी महसूस हो रही थी. उसके बाद मौसम राहत भरा हो गए. शाम करीब 5.30 बजे के आसपास सिटी के कुछ इलाकों में हल्की बौछारें भी पड़ीं. मौसम विभाग ने 0.2 मिमी बारिश दर्ज की. हालांकि सिटी का अधिकतम तापमान 41.0 और न्यूनतम तापमान 28.5 डिसे दर्ज किया गया लेकिन देर शाम से वातावरण खुशनुमा हो गया. ठंडी हवा की बयारों ने शहरवासियों को राहत प्रदान की.

    रोज ही बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने 12 से 17 जून तक रोज ही 1-2 स्पैल की बारिश की संभावना जताई है. 30-40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज व चमक के साथ बारिश हो सकती है. 13 जून को मानसून दस्तक दे सकता है जिसका शहरवासी ही नहीं जिले के किसान भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 17 जून तक बदराये मौसम और बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट आएगी. विभाग ने संभावना जताई है कि इस दौरान सिटी का अधिकतम तापमान 37-38 डिसे और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिसे तक हो सकता है. मतलब 1-2 दिनों में मानसून के दस्तक देते ही गर्मी से राहत मिलने वाली है.