File Photo
File Photo

  • साउदर्न प्वाइंट हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र के फटे पैकेट मिले

Loading

नागपुर. महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) की पूर्व परीक्षा (प्रीलिम्स एग्जाम) के दौरान एक केंद्र पर पेपर लीक होने की आशंका को लेकर आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया. बाद में प्रशासन ने पूरे मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद पहली पाली की परीक्षा 15 मिनट विलंब से शुरू हुई, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा नये केंद्र संचालक की निगरानी में हुई. 

प्रदेश भर में रविवार को महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की पूर्व परीक्षा आयोजित होनी थी. सिटी में भी सभी केंद्रों पर सुबह 10 बजे से परीक्षा शुरू होनी थी. बताया जाता है कि सिटी के क्रीड़ा चौक स्थित साउदर्न प्वांइट हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र के फटे पैकेट पाए गए. परीक्षक उन्हीं पैकेट्स को लेकर परीक्षार्थियों के कक्ष में पहुंच गए. फटे पैकेट देखकर कुछ परीक्षार्थियों ने आपत्ति जताई. इस बीच एक परीक्षार्थी ने विद्यार्थी परिषद के छात्रों को इसकी सूचना दे दी, जिसके बाद एबीवीपी तथा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के करीब 50 कार्यकर्ता परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए.

पूछताछ करने पर केंद्र संचालक ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया तथा टालमटोल का रवैया अपनाते रहे. इससे एबीवीपी के कार्यकर्ता भड़क गए. उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर परीक्षा केंद्र के गेट पर ही धरने पर बैठ गए. कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया गया लेकिन वे अपनी मांग पर अड़े रहे. इसके बाद अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को बुला लिया गया. पुलिस धरने पर बैठे कार्यकर्ताओं को वाहनों में बैठाकर इमामबाड़ा थाना लेकर चली गई. हालांकि थोड़ी देर बाद सभी को छोड़ दिया गया.

एबीवीपी और भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी तथा पुलिस आयुक्त से पूरे मामले की जांच कराने तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की, जिस पर अधिकारियों ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. साथ ही पूरे मामले में संदेह के दायरे में आए केंद्र उपप्रमुख तथा लिपिक को हटाकर उनके स्थान पर दूसरे अधिकारी की नियुक्ति की गई. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 3 बजे से नए परीक्षा केंद्र के निरीक्षण में हुई. इस मामले में एबीवीपी की महानगर मंत्री प्रियंका वैद्य ने कहा कि प्रदेश में पेपर लीक होने की घटनाएं आम हो गईं हैं, जिससे छात्रों का मनोबल गिर रहा है. इस तरह की घटनाओं से प्रदेश सरकार की नाकामी उजागर होती है. 

7 पैकेट फटे थे 

भाजयुमो के प्रदेश सचिव कल्याण देशपांडे ने कहा कि परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन प्रश्नपत्र के कुछ पैकेट्स को सुबह करीब 8:30 बजे ही खोल दिया गया. नियमानुसार पैकेट‍स खोलते समय दो परीक्षार्थियों की उपस्थिति अनवार्य होती है. साथ ही पैकेट सही सलामत है अथवा नहीं, इसे कक्ष के सभी परीक्षार्थियों को दिखाना होता है. लकिन इन नियमों की अनदेखी की गई. इससे पेपर लीक होने की आशंका को बल मिलता है. केंद्र पर कुल 20 पैकेट में से 7 पैकेट के सील खुले पाए गए थे. 

इन्होंने दिया धरना 

भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री शिवाणी दाणी वखरे, शहर अध्यक्ष पारेंद्र (विक्की) पटले के नेतृत्व में धरना दिया गया, जिसमें प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रितेश राहाटे, शहर महामंत्री सचिन करारे, दीपांशु लिंगायत, मंडल अध्यक्ष अमर धरमारे, बादल राऊत, सनी राऊत, सचिन सावरकर, संकेत कुकडे, गौरव हरडे, प्रसाद मुजुमदार, मनमित पिल्लारे, हर्षल वाडेकर, अमित बाराई, रिद्धू चोले, मोहित भिवंकर, अथर्व त्रिवेदी, रीतेश पांडे, प्रणित पोचमपल्लीवर, तेजस भागवातकर, सिद्धार्थ नखाते, प्रणय उमाठे, सतीश घुले, अनिकेत ढोले, रोहित बघेल, अनूप सालवे, शुभम समुद्रे, सनी झेंडे, अश्विन निमजे, तुषार झंझाल, पवन महाकालकर, समीर येवले, ज्ञानेश्वर हेडाऊ, पवन खंडेलवाल, समीर मांडले, यश पांडे, सोनू वर्मा, रोहित नंदनवार, प्रभात जैन, आशु तांबे, मोनू मणे, प्रशांत दुर्गे, उदय आसवाले, अमित पांडे, अनमोल पोतारे, अनिकेश, वैभव संबारे लोखंडे, हितेश देवले, निशांत सावंत, आशु शिवनकर शामिल थे.