Futala Fountain

    Loading

    नागपुर. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की संकल्पना पर नागपुर के फुटाला लेक में दुनिया का सबसे बड़ा व आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन बनाया गया है. इस फाउंटेन को लेकर शहरवासी बेहद रोमांचित थे कि उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय दर्जे का पर्यटन स्थल सिटी में उपलब्ध होगा. कहा गया था कि इसे 15 अगस्त 2022 को पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा. करोड़ों की लागत से परिसर को विकसित किया गया है. फाउंटेन भी पूरी तरह बनकर तैयार है और कई बार इसका ट्रायल ही नहीं हुआ बल्कि अनेक बार वीवीआईपी लोगों के दर्शनार्थ इसे खोला भी गया. इतना ही नहीं जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा आयोजित मतदान पंजीयन मुहिम के दौरान भी इसे नये मतदाता पंजीयन कराने वालों के लिए प्रदर्शित किया गया था. अब नागरिक सवाल उठा रहे हैं कि यह फाउंटेन उनके लिए कब खोला जाएगा या फिर यह केवल वीवीआईपी लोगों के लिए ही है.

     फाउंटेन का आनंद लेने आते हैं लोग

    अभी भी जिन्हें यह नहीं मालूम वे फाउंटेन देखने फुटाला लेक परिसर में आते हैं लेकिन जब यह पता चलता है कि यह तो पब्लिक के लिए बंद है तो वे निराश हो जाते हैं. इतना ही नहीं बाहरगांव से आने वाले गेस्ट भी अपने मेजबान से म्यूजिकल फाउंटेन दिखाने की बात करते हैं लेकिन जब उन्हें यह पता चलता है कि पब्लिक के लिए अभी शुरू नहीं किया गया है तो वे भी आश्चर्य व्यक्त करते हैं. बताते चलें कि केन्द्रीय सड़क निधि से 30 करोड़ रुपये गडकरी ने पीकेवी को दिये थे. एनआईटी, महामेट्रो के सहयोग से यह प्रोजेक्ट तैयार हुआ है लेकिन एनआईटी द्वारा इसे पब्लिक के लिए क्यों नहीं खोला जा रहा, उसे किसका इंतजार है, क्या यह जी-20 मीटिंग के दौरान खोला जाएगा आदि सवाल लोगों के दिमाग में घूम रहे हैं. 

    180 मीटर का है फ्लोटिंग प्लेटफार्म

    दुनिया के इस सबसे म्यूजिकल फाउंटेन का फ्लोटिंग प्लेटफार्म 180 मीटर है शो के दौरान होने वाली कमेंट्री अभिताभ बच्चन, नाना पाटेकर की आवाज में है. 400 सीटों की क्षमता वाली दर्शक दीर्घा है. परिसर के सामने 1,100 वाहनों की पार्किंग व्यवस्था तैयार हो रही है. ट्रायल के दौरान भी यहां भारी भीड़ उमड़ी थी लेकिन उसके बाद भी कई बार वीवीआईपी लोगों के लिए इसका प्रदर्शन किया जा चुका है. नागरिकों की मांग है कि संबंधित अथॉरिटी इसे आम जनता के लिए जल्द से जल्द शुरू करे.