corona
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली/नागपुर. जहाँ एक तरफ देश में ओमीक्रान (Omicron) का खतरा भयानक  रूप से  बढ़  गया है. वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) में स्तिथि की सघनता को देखते हुए, यहाँ विदेश से आने वाले लोगों का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है.

    इसी के मद्दे नजर अब महाराष्ट्र नागपुर  में भी विदेश से आने वाले लोगों का नागपुर एयरपोर्ट में RT-PCR टेस्ट करा रहे हैं. इस बाबत नागपुर नगर निगम के कमिश्नर राम जोशी  ने बताया कि, ओमीक्रोन के मद्देनज़र केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा दी गई दिशानिर्देशों के अनुसार नागपुर नगर निगम और नागपुर प्रशासन एयरपोर्ट पर आए हुए हैं और आज सउदी अरब से पहली फ्लाइट नागपुर लैंड की है हम सभी यात्रियों का RT-PCR टेस्ट करा रहे हैं.    

    इसके साथ ही उन्होंने बताया कि,अगले 3 घंटे में रिजल्ट उनके मोबइल में आ जाएगा। जब तक रिजल्ट नहीं आता तब तक नागपुर के लोग अपने आपको होम क्वारंटाइन कर सकते हैं और जो अन्य शहर से आए हैं, उनकी रहने की व्यवस्था की गई है वो वहां रह सकते हैं.

    गौरतलब है कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए मनपा ने स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना शुरू कर दिया है. नागपुर विवि के जमनालाल बजाज प्रशासकीय इमारत में मनपा के 199 बेड का अत्याधुनिक कोविड हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है.हॉस्पिटल में नवजात शिशुओं, 15 वर्ष आयु तक के बच्चों व अन्य नागरिकों के लिए स्वतंत्र व्यवस्था की गई है. नवजात शिशुओं के लिए पीआईसीयू के 20 बेड, 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए 30 बेड होंगे. 50 बेड्स में ऑक्सीजन व अन्य बेड्स सामान्य होंगे. 

    कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए  आज की स्थिति में मनपा के अस्पतालों में 450 बेड की व्यवस्था उपलब्ध है. इसके अलावा सिटी के मेडिकल, मेयो, एम्स में भी उपचार की यंत्रणा सज्ज है. मेयो, मेडिकल, एम्स व मनपा की 450 बेड की व्यवस्था कम पड़ी तो विवि परिसर का यह अत्याधुनिक हॉस्पिटल खोल दिया जाएगा.