Nagpur Corona Update

    Loading

    • 13,333 नमूनों की जांच
    • 4,665 मिले नये पॉजिटिव
    • 2,235 हुए स्वस्थ 
    • 3,396 संक्रमित सिटी के
    • 26,122 हो गए एक्टिव केस

    नागपुर. सिटी सहित जिलेभर में अब कोरोना की तीसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है. रोज ही अब इस महामारी से मौतों का सिलसिल भी शुरू हो गया है. संडे को प्रशासन से मिली रिपोर्ट के अनुसार जिले में 9 मरीज इस महामारी की भेंट चढ़ गए. अब तक जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 10,171 पर पहुंच गई है. संडे को जिन 9 लोगों की मौत हुई है उसमें सिटी के ही 7 शामिल हैं. वहीं 2 मरीज जिले के बाहर के हैं जिनका यहां के अस्पतालों में उपचार चल रहा था. जिस तरह कोरोना की तीसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है उससे हालात और गंभीर होने की आशंका भी बढ़ती जा रही है. हालांकि इस लहर की तीव्रता कम है और सर्दी, खांसी, बुखार व बदन दर्द जैसी शिकायतें हो रही हैं जो 3 से 5 दिनों की दवाओं से ठीक भी हो रही है.

    डॉक्टरों का कहना है कि जरा भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क कर दवा लें और टेस्ट जरूर करवाएं. संक्रमण फैले न इसलिए खुद को सबसे पहले क्वारंटाइन भी कर लें. लगातार बढ़ते मरीजों के चलते अब अस्पतालों में भी भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. जानकारी के अनुसार करीब 1,000 पीड़ित अस्पतालों में भर्ती हैं और उपचार जारी है. 

    सिटी में 20,000 से ऊपर

    करीब एक महीने पहले पूरे जिले में कोरोना के 35-40 मरीज ही हुआ करते थे लेकिन अब जिले में 26,122 एक्टिव केस हो गए हैं. रोज ही इनकी संख्या 4-5 हजार बढ़ती ही जा रही है. संडे को मिली रिपोर्ट के अनुसार सिटी में ही 20,228 एक्टिव केस हो गए हैं. ग्रामीण भागों में संक्रमितों की संख्या 5,483 हो गई है. वहीं जिले के बाहर के 411 लोग पॉजिटिव हैं. यह तो वह आंकड़ा है जिनकी टेस्टिंग हुई है. जानकारी के अनुसार हजारों ऐसे नागरिक हैं जो लक्षण होने के बाद भी टेस्ट नहीं करवा रहे हैं. बुखार, सर्दी की दवा खाकर वे अपना उपचार कर रहे हैं. मेडिकल स्टोर्स में एंटीबायोटिक और पेरासिटामोल की बिक्री उफान पर है. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि बिना डॉक्टरी परामर्श के अपने मन से दवा लेना नुकसानदायक भी हो सकता है. 

    रिकवरी रेट भी उतर रहा

    तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते अब रिकवरी रेट यानी स्वस्थ होने वालों की संख्या भी कम होती जा रही है. जिले में महीनेभर पहले तक रिकवरी रेट 98 प्रतिशत तक था लेकिन अब यह गिरकर 93.22 प्रतिशत पर आ गई है. संडे को जहां 4,665 नये संक्रमित पाये गए वहीं 2,235 स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं. बीते करीब एक सप्ताह से जिले में रोज ही 4 से 5 हजार के बीच नये संक्रमित मिल रहे हैं और स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा इससे बिल्कुल आधा ही है जिसके चलते रिकवरी रेट घिसरता जा रहा है.

    भीड़ हो रही खतरनाक

    तेजी से बढ़ते संक्रमण के बावजूद नागरिकों में भय बिल्कुल नहीं देखा जा रहा है. बाजारों में भीड़ी, शादी समारोहों में भीड़ देखी ही जा रही है. इतना ही नहीं भीड़ में भी लोग बिना मास्क लगाए नजर आ रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना तो भूल ही गए हैं. सैनिटाइजर पहले सभी के साथ हुआ करता था लेकिन अब अधिकतर लोगों ने सैनिटाइजर का उपयोग करना ही बंद कर दिया है. हर घर में सर्दी, जुकाम, बुखार का कोई न कोई मरीज नजर आ रहा है.