Nagpur Corona Update

    • 404 जिले में मिले 
    • 329 सिटी के पॉजिटिव 
    • 49 ग्रामीण के संक्रमित 
    • 1,076 कुल एक्टिव केसेस 

    नागपुर. कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या अब चिंता का विषय बनने लगी है. मंगलवार को जहां जिले में 196 पॉजिटिव पाये गये थे. वहीं, बुधवार को यह आंकड़ा डबल से भी ज्यादा यानी 404 पहुंच गया. संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रशासन द्वारा अनेक तरह के प्रतिबंध लगाये जाने लगे हैं.

    स्थिति एक बार फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगी है. डॉक्टरों का निरीक्षण बता रहा है कि इस बार वायरस भले ही तेजी से फैल रहा है लेकिन घायल नहीं कर रहा है. तेजी से फैलने का ही नतीजा है कि परिवार या कार्यालय में किसी एक सदस्य को संक्रमण होने पर अन्य सदस्य भी पॉजिटिव आ रहे हैं.

    एक अच्छी बात यह है कि रिकवर होने की दर अधिक है. करीब 4-5 दिन के इलाज के बाद संक्रमितों की तबीयत ठीक हो रही है. इसके बाद भी डॉक्टरों का कहना है कि वायरस के म्यूटेशन के बारे में बताया नहीं जा सकता है. इस माह जो स्थिति है वही अगले माह भी रहेगी इसकी कोई गारंटी नहीं है. यानी वायरस अपना नेचर बदल सकता है. यही वजह है कि कोरोना को लेकर गंभीरता आवश्यक है. लापरवाही बरतने से स्थिति बिगड़ सकती है.

    80 फीसदी होम आइसोलेशन

    इस बीच चौबीस घंटे के भीतर जिले में 404 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें 329 सिटी के है जबकि 49 ग्रामीण और 26 बाहरी जिलों के संक्रमित है. अब भी ग्रामीण की तुलना में सिटी में तेजी से संक्रमण फैल रहा है. फिलहाल जिले में 1,076 एक्टिव केस है. इनमें से करीब 80 फीसदी होम आइसोलेशन में है यानी इनकी तबीयत सामान्य बनी हुई है. संक्रमण फैलने के साथ ही प्रशासन द्वारा टेस्टिंग भी बढ़ा दी गई है. चौबीस घंटे के भीतर जिले में 8,107 लोगों की जांच की गई. 

     ओमिक्रॉन के 10 नये बाधित  

    इस बीच बुधवार को ओमिक्रॉन के 10 नये बाधित सामने आये. दरअसल, यह सभी वहीं लोग है ओमिक्रॉन पॉजिटिव के संपर्क में आये थे. अब उनकी जांच करने पर रिपोर्ट आ रही है. इसके साथ ही अब तक जिले में कुल ओमिक्रॉन पॉजिटिव की संख्या 23 हो गई है. इनमें से 6 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. जबकि बाकी लोगों को एम्स में भर्ती किया गया है. फिलहाल सभी की हालत सामान्य बताई गई है. अब तक किसी भी मरीज को आईसीयू या ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.