CP Amitesh Kumar

  • दोपहर 12 से 4 दूकानें खुलीं रखें : CP अमितेश कुमार
  • 640 वाहन डिटेन
  • 861 बिना मास्क के मिले
  • 363 पर सोशल डिस्टेंसिंग का एक्शन
  • 714 अन्य चालान

नागपुर. लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद पुलिस विभाग ने तो अपनी कमर कस ली. सुबह से ही पुलिस कांस्टेबल से लेकर कमिश्नर तक रास्ते पर उतर गए. व्यवस्था का जायजा लिया, लेकिन जिस प्रकार रास्तों पर वाहनों की आवाजाही देखी गई इसे देखकर लग नहीं रहा था कि शहर में लॉकडाउन लगा है. हालांकि पुलिस ने सोमवार को नियमों का पालन नहीं करने वाले कुल 2,592 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की. इस संबंध में सीपी अमितेश कुमार से बात करने पर उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मार्च की तरह लॉकडाउन लगाना तो अब संभव नहीं है लेकिन लोगों को रोकने के लिए नियमों को सख्त किया जा सकता है. जिस प्रकार छूट दी गई है उससे लोगों को घर से निकलने का मौका मिल गया है. लोग जीवनोपयोगी सामान खरीदने के नाम पर घर से निकल रहे हैं. ऐसे में नियमों में बदलाव करना जरूरी है. हमने मनपा आयुक्त को सुझाव दिया है कि शहर में ग्रासरी की दूकानें भी केवल दोपहर 12 से 4 बजे तक खोली जाएं. इसके पहले और बाद में कोई भी रास्ते पर नहीं निकलेगा.

निजी संस्थानों की होगी जांच

पुलिस रास्ते पर खड़ी है. लोगों की जांच भी की जा रही है. कोई कह रहा है कि उसे स्कूल में बुलाया गया है. किसी को कार्यालय में मार्च एंडिंग का काम निपटाना है. अस्पताल के कर्मचारियों को रोका नहीं जा सकता. सरकारी कार्यालयों में 25 प्रश स्टाफ को अनुमति है. अस्पताल जाने और दूध-सब्जी खरीदने के लिए लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में पुलिस किसी पर कैसे सख्त हो सकती है. निजी संस्थानों में भी कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है, इसीलिए पुलिस ने मनपा के साथ मिलकर निजी संस्थानों की तलाशी लेने का निर्णय लिया है. यदि वहां दिशानिर्देशों का पालन नहीं हो रहा है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

सभी फ्लाईओवर पर आवाजाही बंद

सीपी ने कहा कि लॉकडाउन का असर तो दिख रहा है, लेकिन यह और प्रभावी ढंग से हो जाए तो निश्चित ही आने वाले सप्ताह में कोरोना के मामले कम हो जाएंगे. मुख्य रास्तों पर तो पुलिस तैनात है. हमारी कोशिश है कि मंगलवार से रिहायशी इलाकों के भीतर भी पुलिस की पेट्रोलिंग हो जिससे दूकानों में होने वाली भीड़ को कम किया जा सकेगा. सोमवार के बंदोबस्त में कुछ कमी दिखाई दी है. आला अधिकारियों के साथ चर्चा कर बंदोबस्त और प्रभावी ढंग से करने का निर्णय लिया जाएगा. फ्लाईओवर पर वाहन सरपट दौड़ रहे थे. पुलिस नीचे रास्तों पर जांच कर रही थी. सभी वाहनों की जांच हो सके इसलिए शहर के सभी फ्लाईओवर को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. 

अनावश्यक घूमने वालों को लॉकअप 

सीपी ने पूरे महकमे को नगर प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करवाने के आदेश दिए हैं. रास्तों पर अनावश्यक घूमने निकले लोगों को पहचान कर सीधे लॉकअप में डालने के आदेश दिए हैं. हर गली और चौराहे पर फल, सब्जी और दवाई की दूकानें हैं. ऐसे में यदि कोई जीवनावश्यक सामान खरीदने की आड़ में बाहर घूम रहा है तो उस पर बिल्कुल भी रहम नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सब्जी-फल बेचने के नाम पर अन्य दूकानें खुली नहीं रहनी चाहिए.