Nachega Nagpur

    Loading

    नागपुर: 29 अप्रैल को इंटरनेशनल डांस डे के अवसर पर नवभारत शहर के सभी उम्र के लोगों के लिए डांस मैराथन का आयोजन करने जा रहा है. इसमें पूरा शहर नॉन स्टॉप नाचेगा और शहर के प्रतिष्ठित डांसर्स, कोरियोग्राफर्स शामिल होंगे जो शहरवासियों को डांस सिखाएंगे और साथ में नाचेंगे.

    इस दिन दुनिया भर में लोग डांस के जरिये अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. इस दिन को महान बैले डांसर जीन जॉर्जेस नोवरे के जन्मदिन पर सेलिब्रेट किया जाता है. इंटरनेशनल डांस डे मनाने की शुरुआत करने का कारण लोगों को डांस की खासियत बताने के लिए किया गया था, क्योंकि पहले बहुत से लोगों को नृत्य में रुचि नहीं होती थी. भले ही दुनिया में डांस को मान्यता नहीं मिली थी लेकिन भारत में डांस की बहुत सारी विधाएं प्राचीन काल से प्रचलित हैं. भगवान शिव का तांडव नृत्य अपने आप में नृत्य की एक विधा है.

    डांस भारत की संस्कृति और परंपरा का हिस्सा है. देश के पारंपरिक रीति-रिवाज, मंगलकाज, विवाह, त्योहार, उत्सव आदि में डांस अभिन्न अंग है. डांस महज मनोरंजन का एक साधन ही नहीं है बल्कि भावनाएं, गुस्सा यहां तक कि खुशी को अभिव्यक्त करने का भी एक बेहतरीन माध्यम है. अब तो डांस को मेडिटेशन और फिटनेस के रूप में भी अपनाया जा रहा हैं.

    अब होगा नागपुर का भी सिग्नेचर स्टेप

    इस मौके पर शहरवासियों के लिए एक सिग्नेचर स्टेप भी बनाया जाएगा जो नागपुर की पहचान होगा. सिग्नेचर स्टेप को नागपुर की पहचान बनाने के लिए आप भी नवभारत की इस पहल से जुड़ सकते हैं जिसकी जानकारी जल्द ही दी जाएगी. 

    जीवन में होगा उत्साह का संचार

    डांस न सिर्फ एक कला है बल्कि ये तनाव मुक्त रखने में भी मददगार साबित होता है. पूरी दुनिया पिछले 2 वर्षों से कोविड की वजह से अवसाद से जूझ रही है. इस दौरान मानसिक और शारीरिक स्तर पर तनाव हावी रहा है. अब धीरे धीरे हम इस अवसाद से बाहर निकलकर जीवन में फिर से उत्साह, उमंग, जोश भरने की कोशिश कर रहे हैं. इसी मकसद को ध्यान में रखते हुए ‘नवभारत’ चाहता है शहर के लोग डांस के जरिये अपने स्ट्रेस को दूर करें और अपने जीवन को उत्साह और जोश से भर दें.