Ramdas Athawale
File Photo

Loading

नागपुर. एनडीए का घटक दल होने के बावजूद भाजपा-सेना युति के कार्यक्रमों में सम्मानजनक बर्ताव नहीं होने को लेकर रिपाई (आठवले) गुट के नेता और कार्यकर्ता नाराज चल रहे हैं. अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामदास आठवले ने 2024 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए कम से कम 3 सीटों की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से चर्चा की जाएगी. मंगलवार को दलित पैंथर स्वर्ण महोत्सव कार्यक्रम के लिए आठवले नागपुर पहुंचे थे. पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि यदि रिपाई के 2 सांसद चुनकर आते हैं तो उन्हें राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता मिल सकेगी. यदि 2 सांसद चुनकर लाना हो तो कम से कम पार्टी को 3 सीटों पर प्रत्याशी लड़ाना होगा. 

नगालैंड में है क्षेत्रीय दल

उन्होंने कहा कि नगालैंड में हाल के विधानसभा चुनाव में रिपाई (आठवले) गुट के 2 विधायक चुनकर आए हैं. इसके बाद उन्हें वहां के क्षेत्रीय दल के रूप में चुनाव आयोग ने मान्यता प्रदान की है. इसी तरह महाराष्ट्र में मान्यता मिलने पर उन्हें अलग से चुनाव चिन्ह भी मिलेगा. सीटों के बंटवारे के लिए राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से भी चर्चा करने की जानकारी उन्होंने दी. लोकसभा के लिए आरक्षित शिर्डी और रामटेक में से कौन सी सीट पर दावा होगा, पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि शिर्डी में वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में पार्टी दूसरे नंबर पर थी. यदि कार्यकर्ताओं की इच्छा रही तो शिर्डी से चुनाव लड़ने पर विचार किया जा सकेगा. यह निर्णय चर्चा के बाद लिया जाएगा लेकिन विदर्भ में कम से कम एक सीट मिले, इसके प्रयास रहेंगे.

विधानसभा के लिए 15 सीटें

आठवले ने कहा कि उनका गुट युति का घटक दल है. लिहाजा सीटों के बंटवारे के समय उन्हें संज्ञान में लेकर ही निर्णय लिए जाएंगे. विधानसभा चुनाव में भी पार्टी के लिए कम से कम 15 सीटें छोड़ी जाएं, इसी तरह के प्रयास रहेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य भर में पार्टी का विस्तार हुआ है. ऐसे में कई कार्यकर्ता चुनाव लड़ने के इच्छुक रहते हैं. प्रत्याशियों को देखकर सीटों की मांग और चुनावी क्षेत्रों पर निर्णय लेने की जानकारी भी उन्होंने दी.