CP Amitesh Kumar

  • थर्टी फर्स्ट के लिए पुलिस ने कसी कमर

Loading

नागपुर. कोरोना महामारी के बीच नए वर्ष का आगमन हो रहा है. युवाओं ने थर्टी फर्स्ट का काउंटडाउन भी शुरु कर दिया है. नए वर्ष के जश्न में कोई भंग न पड़े इसीलिए पुलिस विभाग ने भी कमर कस ली. यदि कोई शराब पीकर उत्पात मचाएगा तो डंडे खाकर सीधे हवालात जाएगा. धूमधाम से मनाए जाने वाले थर्टी फर्स्ट पर कोई अप्रिय घटना न हो, इसीलिए रविवार को पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने आला अधिकारियों की बैठक लेकर बंदोबस्त पर चर्चा की.

शराब पीकर रास्तों पर धूम मचाने वाले युवाओं पर विशेषतौर पर ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है. अतिउत्साह में युवा रैश ड्राइविंग करते है. इससे उनकी जान को खतरा होता ही है रास्ते से गुजरने वाले अन्य नागरिक भी दुर्घटना का शिकार हो सकते है. इसीलिए सभी मुख्य मार्गों पर पुलिस की नाकाबंदी रहेगी. थानों के कर्मचारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस भी तैनात रहेगी. ड्रंकन ड्राइव की कार्रवाई के लिए भी पुलिस विशेष तैयारी कर रही है.

11 बजे सब बंद

सीपी अमितेश कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है. कोरोना का संक्रमण रोकने के इरादे से यह निर्णय लिया गया है. थर्टी फर्स्ट पर होटलों और रिसोर्ट में पार्टियां आयोजित की जाती है. दिन के समय तय किए गए नियम और सुरक्षा उपायों के साथ ही किसी भी पार्टी को अनुमति दी जाएगी. रात 11 बजे शहर के सभी होटल, बार और रेस्टारेंट बंद हो जाएंगे. सभी थानेदारों को अपने एरिया में गश्त करके 11 बजे सारे संस्थान बंद करवाने के निर्देश दिए गए है. इसके बाद भी यदि कोई नियमों की अव्हेलना करता है तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी.

नागरिक घर में मना सकते है जश्न

सीपी ने साफ कहा कि कोई भी व्यापारिक प्रतिष्ठानें 11 बजे के बाद खुला नहीं रहेगा. नागरिक अपने घर में नए वर्ष का जश्न मना सकते है. इस पर पुलिस की कोई पाबंदी नहीं होगी. घरेलू कार्यक्रमों में कोई बाधा नहीं पहुंचाने के निर्देश भी विभाग को दिए गए है. नागरिकों को ध्वनि प्रदूषण का ध्यान रखना होगा. विशेषतौर पर युवाओं से अपील है कि अपने जश्न से दूसरों को आपत्ति न हो इसका ध्यान रखें. रास्तों पर महिलाओं और युवतियों से छेड़खानी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सभी मुख्य मार्गों पर महिला पुलिसकर्मियों की सादे गणवेश में पेट्रोलिंग होगी. इसके अलावा क्राइम ब्रांच के दस्ते भी पेट्रोलिंग करेंगे. 

बंद रहेगा डब्लूएचसी रोड और फ्लाइ ओवर

थर्टी फर्स्ट पर बड़े पैमाने पर युवा वेस्ट हाई कोर्ट रोड और फुटाला परिसर में जमा होते हैं. इस दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके लिए पुलिस विभाग ने 31 दिसंबर की शाम 6 बजे से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक डब्लूएचसी रोड और फुटाला परिसर में हर प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा शहीद गोवारी फ्लाईओवर, सक्करदरा, पांचपावली, मेहंदीबाग, मानकापुर सहित सभी पुलों पर वाहनों की आवाजाही नहीं होगी. सभी मार्गों पर पुलिस की तैनाती रहेगी और ट्रैफिक पुलिस द्वारा विशेष जांच मुहिम चलाई जाएगी. इसीलिए हेलमेट और मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य है. कार में 4 से ज्यादा लोग सवार नहीं होंगे. 

4,000 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात 

75 स्थानों पर नाकाबंदी 

100 फिक्स प्वाइंट 

100 वाहनों से पेट्रोलिंग

150 बीट मार्शल 

12 क्राइम ब्रांच के दस्ते