Municipal Commissioner Radhakrishnan

  • मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी ने की अपील

नागपुर. महानगर पालिका के निकट भविष्य में आम चुनाव होने जा रहे हैं. जिससे नए पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करना जरूरी है. पंजीयन से कोई भी व्यक्ति वंचित न रहे इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 30 नवंबर तक मतदाता पंजीयन का विशेष संक्षिप्त पुनरिक्षण कार्यक्रम घोषित किया है. निर्देशों के अनुसार अब मनपा की ओर से 13 और 14 नवंबर को मतदाता पंजीयन के लिए विशेष शिविर लिए जा रहे हैं. इसी तरह 27 और 28 नवंबर को भी शिविर होंगे. इन दिनों में सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में नाम का अवलोकन किया जा सकेगा. साथ ही पंजीयन भी कराया जा सकेगा. इसका लाभ लेने की अपील मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी ने की.

18 वर्ष से अधिक को कानूनी अधिकार

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष पूरे करनेवाले प्रत्येक युवा को मतदाता के रूप में नाम पंजीकृत करने का कानूनी अधिकार है. 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरे करनेवाले सभी युवा मतदाता के रूप में नाम पंजीकृत कर सकेंगे. मतदाता पंजीयन लोकतांत्रिक व्यवस्था में शामिल होने की यह पहली सीढ़ी है. जिससे 18 वर्ष की आयु पूरी करनेवाले प्रत्येक युवा को नाम पंजीयन करना चाहिए. यदि पहले ही मतदाता सूची में नाम हो, तो सूची में किसी तरह के सुधार की आवश्यकता होने पर उसके लिए भी आवेदन करने की अपील आयुक्त ने की. 

ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीयन भी

– National Voter Service Portal (www.nvsp.in)

– Voter Portal Beta (https://voterportal.eci.gov.in/)

– Voter Helpline App (VHA) मोबाइल एप

-संबंधित मतदान केंद्र पर मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी के पास ऑफलाइन पंजीयन कराया जा सकेगा.

वंचितों के लिए विशेष प्रयास

विशेष अभियान के तहत वंचित वर्ग के नाम पंजीकृत करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने है. बेघर या फुटपाथों पर रहनेवाले लोग, देह व्यापार करनेवाली तथा तृतीय पंथी दस्तावेजों की कमी के कारण नाम पंजीकृत नहीं कर पाते हैं. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दस्तावेजों में विशेष सुविधाएं प्रदान की गई हैं. ऐसे लोगों के लिए कार्य करनेवाली संस्था और संगठनों द्वारा पहल कर इन लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने की अपील भी मनपा द्वारा की गई. 

आवश्यक दस्तावेज

-आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

-पासपोर्ट साइज फोटो 

-अन्य किसी मतदाता सूची में नाम नहीं होने का शपथपत्र.

-आयु को लेकर प्रमाणपत्र

-निवास का सबूत

विकलांगों के लिए विशेष ‘एप’

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विकलांग मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी एप की विशेष सुविधा उपलब्ध कराई है. इस एप पर से विकलांग मतदाता नाम पंजीयन करा सकेंगे. इसके पूर्व मतदाता सूची में नाम हो लेकिन विकलांग के रूप में शामिल न हो, ऐसे व्यक्ति को भी एप पर से विकलांग के रूप में चिन्हांकित कर सकेंगे.