vaccine
Representative Image

    Loading

    • तमाम प्रयासों के बावजूद पूरा नहीं हो पाया आंकड़ा
    • 19.73 लाख का था लक्ष्य
    • 2.70 लाख को देना था पहला डोज

    नागपुर. कोरोना महामारी की त्रासदी से बचने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने की दिशा में कई तरह के कदम उठाए गए. महानगरपालिका ने जहां 150 सेंटर पर प्रतिदिन वैक्सीनेशन शुरू किया, वहीं ‘आपके द्वार वैक्सीन’, ‘ड्राइव इन वैक्सीनेशन’ और अन्य अभियान भी चलाए. सिटी में कुल 19.73 लाख लोगों का वैक्सीनेशन होना था किंतु 2.70 लाख लोगों ने पहला डोज नहीं लिया था. राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार इन 2.70 लाख लोगों को 30 नवंबर के पूर्व पहला डोज देने का टारगेट मनपा को दिया गया था जिसके बाद से मनपा ने घर-घर वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत भी की. अब केवल 2 दिनों के भीतर लगभग डेढ़ लाख लोगों को वैक्सीन देना संभव नहीं है जिससे तमाम प्रयासों के बावजूद मनपा टारगेट से चूक गई है.  

    अब पैसे खर्च कर लेनी होगी वैक्सीन

    मनपा के अति. आयुक्त राम जोशी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 30 नवंबर तक यदि पहला डोज नहीं लिया गया तो मनपा की ओर से पहले डोज की प्रक्रिया वैक्सीनेशन सेंटर पर बंद कर दी जाएगी. इसके बाद इच्छुक लोगों को मजबूरन निजी अस्पतालों से पैसे खर्च कर वैक्सीन लेनी होगी, जबकि मनपा और सरकार के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 30 नवंबर के बाद दूसरे डोज का वैक्सीनेशन बदस्तूर जारी रहेगा. 

    नये वैरिएंट से फिर खलबली

    उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की ओर से पर्याप्त मात्रा में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का कोटा उपलब्ध कराया जा रहा है. 30 नवंबर के बाद भी राज्य सरकार की ओर से हमेशा की तरह वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी किंतु इसमें केवल अत्यावश्यक सेवाओं के अंतर्गत आने वाले लोगों को ही पहला डोज उपलब्ध किया जा सकेगा. सामान्य लोगों में यदि किसी को अधिक जरूरत हो तो उन्हें भी उपलब्ध होगा किंतु सामान्य स्तर पर पहला डोज देने की प्रक्रिया बंद की जाएगी. सूत्रों के अनुसार कोविड के नये वैरिएंट ने विदेशों में खलबली मचा रखी है. हालांकि फिलहाल सिटी को इससे कोई खतरा तो नहीं है लेकिन इस तरह से वैक्सीनेशन का पहला डोज देना बंद होने तथा नये वैरिएंट का खतरा होने से लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. 

    फिलहाल सभी केंद्रों पर वैक्सीन

    हमेशा की तरह सोमवार को मनपा और सरकार के सभी केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. सुबह 10 से लेकर शाम 5 बजे तक नि:शुल्क कोविशील्ड उपलब्ध कराई जाएगी जिसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन भी कराया जा सकेगा. इसी तरह ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर पर भी सभी आयु वर्ग को वैक्सीन दी जाएगी. इसके अलावा नियमित रूप से निर्धारित सेंटर्स पर कोवैक्सीन भी उपलब्ध होगी.