Nagpur Metro
नागपुर मेट्रो (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. शहर के कोने-कोने में मेट्रो का जाल बिछाकर लोगों को सेवा-सुविधा देने का दावा महामेट्रो द्वारा किया जा रहा है लेकिन निधि की कमी के चलते उत्तर नागपुर के इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन का कार्य अटका हुआ है. बर्डी से ऑटोमोटिव चौक तक मेट्रो की पटरी बिछा दी गई है. यहां तक कि गड्डीगोदाम स्टेशन के बाद कड़बी चौक स्टेशन और उसके बाद सीधे टेका नाका चौक स्टेशन का निर्माण किया गया है और योजना के अनुसार इंदोरा चौक स्टेशन भी बनना था किंतु निधि नहीं होने से इसे रोक दिया गया है. अब इस स्टेशन के निर्माण के लिए स्थानीय लोगों द्वारा ‘इंदोरा चौक मेट्रो रेल स्टेशन निर्मिति समिति’ गठित की गई. समिति द्वारा महामेट्रो रेल प्रशासन का ध्यानाकर्षित करने के लिए शनिवार को इंदोरा चौक पर धरना प्रदर्शन करने की जानकारी बालू घरडे ने दी.

    फैलाई जा रही अफवाह

    समिति ने बताया कि इंदोरा चौक मेट्रो स्टेशन नहीं बनने से लश्करीबाग, नवानकाशा, इंदोरा, लघुवेतन कॉलोनी, पंचशीलनगर, बुद्धनगर, सिद्धार्थनगर, आम्बेडकर कॉलोनी, चाक्स कॉलोनी, ठवरे कॉलोनी, मायानगर, रिपब्लिकननगर, भीम चौक आदि परिसर में रहने वाली जनता इस सेवा से वंचित रह गई है. इसे लेकर महामेट्रो के महाव्यवस्थापक ने  तुरंत निर्माण कार्य शुरू करने की हिदायत संबंधित अधिकारियों को दी थी. किंतु अधिकारियों ने निधि उपलब्ध नहीं होने का हवाला देकर अब तक काम शुरू नहीं किया है. इसके अलावा अधिकारियों द्वारा ही इंदोरा स्टेशन के लिए कुछ कानूनी अड़चन होने की अफवाह फैलाई जा रही है, जबकि इससे बाधित लोगों ने किसी भी तरह की अड़चन होने से साफ इनकार कर दिया है. 

    उत्तर नागपुर पर सदैव अन्याय

    समिति ने बताया कि विकास की दृष्टि से हर समय उत्तर नागपुर से दूजा व्यवहार किया जाता है. उत्तर नागपुर की योजनाओं को जानबूझकर लंबित रखा जाता है. अब सबके बाद उत्तर नागपुर को मेट्रो को जो सेवा दी जा रही है उसमें भी इंदोरा परिसर को जानबूझकर लंबित रखा जा रहा है, जबकि इसी क्षेत्र की जनता सर्वाधिक सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर निर्भर है.