Nagpur ST Bus Stand
File Photo

    Loading

    नागपुर. एसटी स्टैंड आने वाले अधिकतर यात्री बसों के समय को लेकर परेशान हैं. निश्चित समय न होने के कारण वे एक दो घंटे पहले आ जाते हैं बाद में उन्हें बचा समय स्टैंड पर ही गुजारना पड़ता है. जब वे समय का पता करने के लिए संबंधित लोगों से संपर्क करते हैं तो उन्हें इंतजार करने के लिए कहा जाता है.

    यात्रियों के अनुसार कई बसें तभी चलाई जाती हैं जब सीटें फुल हो जाती हैं. इसलिए यात्री टिकट लेने के बाद भी बस में बैठकर इंतजार करना पड़ता है. इससे वे समय से अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाते. कई यात्री इसी झंझट से बचने के लिए निजी साधनों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं.

    दरअसल पूरे विदर्भ के 80 प्रतिशत से अधिक यात्री एसटी बसों में सफर करना पसंद करते हैं. इसका कारण नॉर्मल किराया है लेकिन यहां दीपावली की भीड़ के बाद अब बसों के चलने का इंतजार करना पड़ रहा है. एसटी बस चालकों के अनुसार यह दिक्कत कुछ बसों में आ रही है क्योंकि बस फुल होने पर ही चलने के निर्देश रहते हैं. ऐसे में यात्रियों को रुकने के लिए कहा जाता है.

    इसी कारण सभी बसों का टाइम टेबल फिक्स नहीं किया गया है ऐसा करने पर यात्री झगड़ने लगते हैं. अगर बस के अंदर सीटें खाली हैं तो यात्रियों का कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है. सीटें फुल होते ही बस को गंतव्य के लिए रवाना कर दिया जाता है. वहीं कई बस सवारियों के अभाव में रद्द भी करनी पड़ती हैं.

    बुजुर्ग, बच्चे परेशान 

    बस के चलने का इंतजार करने में सबसे ज्यादा दिक्कत बुजुर्ग और बच्चों को आ रही हैं. वहीं यहां इलाज कराने के लिए आने वाले मरीज भी परेशान हैं. कई लोग विदर्भ के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से अपना इलाज करने के लिए आते हैं. शाम को इलाज कराने के बाद लौटने के लिए जब वे एसटी स्टैंड आते हैं तो पता चलता है कि बस देर से चलेगी क्योंकि सवारियों का इंतजार हो रहा है. ऐसे में उन्हें इंतजार करना बड़ा भारी पड़ता है. हालांकि एसटी अधिकारी इसे परेशानी नहीं मानते. उनका मानना है कि यह व्यवस्था का एक हिस्सा है.