water supply
प्रतिकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. मनपा को 700 एमएम की मेडिकल अस्पताल की जलवाहिनी को मोक्षधाम घाट के पास 600 एमएम की जलवाहिनी से जोड़ने का कार्य करना है. गुरुवार की सुबह 10 से शुक्रवार की सुबह तक अंतरजोड़ का काम किया जाएगा है जिससे इस दौरान मेडिकल कॉलेज, अजनी रेलवे और एसईसी रेलवे, टाटा कैपिटल, इंदिरानगर स्लम, जाटतरोडी, राजाबाक्षा को जलापूर्ति नहीं होने की जानकारी मनपा ने दी. बताया जाता है कि 24 फरवरी की दोपहर के बाद जलापूर्ति सामान्य हो सकेगी. 24 घंटे का शटडाउन होने के कारण टैंकर से भी जलापूर्ति संभव नहीं होने की जानकारी भी मनपा ने दी.

    नेहरूनगर और लकड़गंज जोन में सक्षम होगी जलापूर्ति

    बताया जाता है कि नेहरूनगर जोन और लकड़गंज जोन की जलापूर्ति सक्षम करने के उद्देश्य से मनपा और ओसीडब्ल्यू द्वारा 4.2 किलोमीटर की 800 एमएम की बड़ी जलवाहिनी शताब्दी चौक (रिंग रोड) से सक्करदरा टंकी तक हाल ही में बिछाई गई. इस जलवाहिनी के माध्यम से सक्करदरा टंकी को अब गोधनी पेंच-4 जलशुद्धिकरण केंद्र से सीधे जोड़ा जाएगा जिससे सक्करदरा स्थित तीनों टंकियों के अंतर्गत आने वाले नेहरूनगर जोन और लकड़गंज जोन की बस्तियों को 17 दशलक्ष (17 एमएलडी) अधिक जलापूर्ति होगी. 

    पेंच के माध्यम से जलापूर्ति

    बताया जाता है कि हाल ही में 4.2 किलोमीटर जलवाहिनी की फ्लशिंग (स्वच्छता) का काम पूरा किया गया है जिससे अब 23 फरवरी की मध्य रात्रि से जलवाहिनी को कार्यान्वित करने का निर्णय मनपा और ओसीडब्ल्यू ने लिया है. अब तक सक्कदरा की तीनों टंकियों को कन्हान जलशुद्धिकरण केंद्र से जलापूर्ति होती थी, अब नई जलवाहिनी जोड़ी जा रही है जिससे पेंच के माध्यम से जलापूर्ति होगी.