RSS, Mohan Bhagwat
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (File Photo)

    Loading

    नागपुर. ‘पिछले अनेक वर्षों से आदर्श तत्व को ध्यान में रखकर ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगे बढ़ रहा है. संघ व स्वयंसेवकों के लिए कोई व्यक्ति नहीं बल्कि भगवा ध्वज ही आदर्श है.’ यह प्रतिपादन सरसंघचालक मोहन भागवत ने किया. वे यशवंत स्टेडियम में आयोजित स्वामी विवेकानंद जयंती निमित्त बाल स्वयंसेवकों के ‘नवोन्मेष’ शारीरिक प्रात्यक्षिक कार्यक्रम में सम्बोधित कर रहे थे.

    विदर्भ प्रांत संघचालक राम हरकरे, महानगर संघचालक राजेश लोया, सहसंघचालक श्रीधर गाडगे आदि उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि वर्तमान आधुनिक काल में बालक हनुमान व छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्श को सामने रखकर प्रगति करें. हमारा कोई भी कार्य देश के लिए ही होना चाहिए. यह भावना सभी में होनी चाहिए. किसी भी स्वार्थ से परे देश कार्य को प्राथमिकता दें.

    देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए बच्चों पर अच्छे संस्कार करें. इस दौरान बाल स्वयंसेवकों ने अनुशासन व संस्कारों का लयबद्ध प्रदर्शन किया. हाथ में मशाल लेकर स्वयंसेवकों ने योग अभ्यास किया. स्वयंसेवकों ने कृष्ण जीवन चरित्र को प्रस्तुत किया. इसमें कालियामर्दन, कृष्ण जन्म, गोवर्धन पर्वत, विश्वरूपदर्शन आदि का प्रदर्शन शामिल रहा.