TRAIN
File Photo

    Loading

    नागपुर. दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे द्वारा 68 ट्रेनों को रद्द करने के बाद अब सेंट्रल रेलवे ने भी 4 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है. भुसावल डिवीजन के पाचोरा में यार्ड के आधुनिकीकरण का कार्य तथा मनमाड और जलगांव के मध्य थर्ड लाइन का काम चलने के कारण रेलवे ने ब्लॉक लिया है. इसके चलते नागपुर से मुंबई और पुणे बीच चलने वाली ट्रेनें कैंसिल कर दी गईं हैं. इनमें ट्रेन नंबर 12136 नागपुर-पुणे एक्सप्रेस 13 अगस्त, 12135 पुणे-नागपुर एक्सप्रेस 14 अगस्त, 12140 नागपुर-मुंबई सेवाग्राम एक्सप्रेस 14 अगस्त तथा 12139 मुंबई-नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस 15 अगस्त को रद्द रहेगी. इन ट्रेनों के नहीं चलने से मुंबई और पुणे के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

    रेल अधिकारियों ने इस असुविधा के लिए यात्रियों से खेद जताते हुए कहा है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास का कार्य बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक है.

    गौरतलब है कि दक्षिण-पूर्व-मध्य ने हाल ही में 68 ट्रेनों को रद्द कर दिया था जिसके कारण 6 से 16 अगस्त तक यात्रियों को परेशानी होगी. अब सेंट्रल रेलवे के निर्णय 13,14 और 15 अगस्त को ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने से यात्रियों को मुसीबतें झेलनी पड़ेंगी. 11 अगस्त को रक्षाबंधन, 14 अगस्त को रविवार तथा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के चलते अधिकांश लोग अपने गांव अथवा सैर-सपाटे पर जाने की प्लानिंग बनाए हुए थे लेकिन ट्रेनों के कैंसिल होने से उनके सारे प्रोग्राम फेल हो गए हैं. इससे अधिकांश लोग निराश हैं.

     स्पेशल ट्रेन का विस्तार : रेलवे ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए मुंबई और बल्हारशाह के बीच चलने वाली विशेष ट्रेनों की अवधि को बढ़ाने का निर्णय लिया है. गाड़ी संख्या 01127 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-बल्हारशाह साप्ताहिक स्पेशल 16 अगस्त से 25 अक्टूबर तक (11 सेवाएं) चलेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 01128 बल्हारशाह-लोकमान्य तिलक टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल 17 अगस्त से 26 अक्टूबर तक (11 सेवाएं) चलेंगी. यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार को बल्हारशाह से प्रस्थान कर अगले दिन लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी.