Onion, Wardha
File Photo

  • 15 रुपये प्रति किलो बिक रहा चिल्लर में

Loading

नागपुर. प्याज का बम्पर उत्पादन किसानों को रुला रहा है. प्याज उत्पादक जिलों  में किसानों की हालत खराब है. इसके भावों में मंदी आने से किसानों की लागत तक नहीं  निकल पा रही है. उन्हें अभी 2-3 रुपये प्रति किलो प्याज के भाव मिल रहे हैं. वहीं थोक मार्केट में एक समय 12 से 15 रुपये प्रति किलो चलने वाली प्याज अब 5 से 10 रुपये प्रति किलो पर आ गई है, जबकि चिल्लर बाजार में भाव 15 से 20 रुपये प्रति किलो बताए जा रहे हैं. गर्मी शुरू होते ही लोगों ने प्याज का स्टॉक कर लिया है जिसके चलते अभी मार्केट में ग्राहकी भी नहीं है. इस कारण प्याज में बहुत अधिक मंदी आ गई है. व्यापारियों के अनुसार किसानों ने बड़े अरमान से बुआई की थी. अब मौसम की मार नहीं पड़ी तो बंपर उत्पादन ने उन्हें रुला दिया है.

50 गाड़ी की आवक रोज

व्यापारियों के अनुसार कलमना के आलू-प्याज मार्केट में सफेद और लाल प्याज को मिलाकर रोज 40 से 50 गाड़ी की आवक हो रही है. इस समय मार्केट में नासिक को छोड़ खामगांव, लातूर और अकोला से प्याज की आवक हो रही है. इस बार गुजरात और मध्य प्रदेश में भी जमकर प्याज का उत्पादन हुआ है. 

लासलगांव मंडी में 50 पैसे प्रति किलो

जानकारी के अनुसार देश ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे बड़ी लासलगांव प्याज मंडी में प्याज को मात्र 50 पैसे प्रति किलो भाव मिल रहा है. अच्छी क्वालिटी के प्याज को मात्र 400 रुपये प्रति क्विंटल भाव मिल रहा है. प्याज नगदी फसल होने के बाद भी इसमें 3 माह तक इसी तरह की गिरावट कायम रहेगी. इस बार गर्मी में बहुत अधिक प्याज का उत्पादन हुआ है. मांग में गिरावट आने से प्याज के यह हाल बेहाल हैं.