TOMATO
File Photo

  • महंगाई बिगाड़ रही बजट और जायका

Loading

नागपुर. महंगाई की चौतरफा मार अब नये अंदाज में आम आदमी का जीना मुश्किल कर रही है. हाल ही नींबू के भाव आसमान पर पहुंचने के बाद अब टमाटर आंखें लाल कर रहा है. शहर में पिछले एक सप्ताह में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला. वर्तमान में थोक बाजार में इसकी कीमत 30 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच है, जबकि चिल्लर में यह 60 से 70 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच बिक रहा है. व्यापारियों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक टमाटर के भावों में कमी आने के आसार नहीं के बराबर हैं.

मांग अधिक, आवक कम

थोक बाजार के व्यापारी राम महाजन ने बताया कि कीमतों में वृद्धि का मूल कारण आवक में कमी है. टमाटर की भारी मांग है और आपूर्ति बेहद कम है. यही कारण है टमाटर लाल पर लाल हुआ जा रहा है. अभी शहर के आसपास के खेत नई फसल के लिए खाली हैं. बाकी 30 प्रश खेतों में ही सब्जियां हो पा रही हैं. इस कारण शहर में सब्जियों की आवक लोकल से न के बराबर है. अभी जो भी माल आ रहा है वह बाहर से आ रहा है. डीजल के कारण बढ़े माल भाड़े का असर सब्जियों के दामों पर भी पड़ रहा है.

बाहर से आते-आते टमाटर दबने के कारण यह कुछ खराब भी आ रहा है, इस कारण हाथ में अच्छा माल कम आ रहा है. इससे इसके भाव में घट-बढ़ जारी है. इस समय थोक में सबसे कम बैंगन ही मिल रहा है बाकी सभी के दाम ऊंचे चल रहे हैं.  शादियों का सीजन भी होने से टमाटर की डिमांड शुरू है.

कम हुआ उत्पादन

टमाटर की फसल महाराष्ट्र में ही सबसे अधिक होती है लेकिन इस बार तापमान ज्यादा होने के कारण इसका उत्पादन कम हुआ है और आपूर्ति कम है. नासिक व लातूर बेल्ट से माल आता है लेकिन अभी यहां से कम टमाटर आ रहा है. अभी मार्केट में टमाटर की आवक जयपुर और बरेली से हो रही है. कलमना और फुले मार्केट को मिलाकर मात्र 6 गाड़ियां ही टमाटर आ रहा है, जबकि शहर में कम से कम 12 गाड़ियां टमाटर लगता है. थोक में हरी मिर्च और धनिया 55-60 रुपये और चिल्लर में 80 रुपये प्रति किलो चल रही है. करेला, शिमला, कटहल, गवार फल्ली और टिंडा भी 80 रुपये प्रति किलो बताया जा रहा है. 

सब्जियों के भाव पर एक नजर (रु. प्रति किलो में)

सब्जी थोक चिल्लर 

हरी मिर्च 60 80

हरा धनिया   60 80

टमाटर4070

फूलगोभी   40 60

पत्तागोभी   20 40

बैंगन 20 40

भिंडी 30 70

करेला 60 80

चवला फली 30 60

शिमला 60 80

परवल 40 60

टिंडा 6080

कद्दू 20 40

लौकी 15 30

कटहल 50 80