Footpath

Loading

नागपुर. वैसे तो शहर में ऐसा कोई बाजार नहीं जहां अतिक्रमण न हो. हर वो जगह जहां लोग बड़ी संख्या में आते जाते हैं वहां अतिक्रमण का बोलबाला है. अब यह अतिक्रमण चौकों पर बने नये फुटपाथों पर भी आ धमका है. बात नरेंद्रनगर चौक ही हो या जेपी चौक की या फिर जयताला रोड की. सीताबर्डी और शताब्दी चौक के पास भी हालत खराब है. यहां शाम के समय दूकानें सजा ली जाती हैं जिससे जाम की स्थिति निर्मित होती रहती है.

पूर्व में तो कब्जाधारक फुटपाथ पर दूकान को सजाते थे लेकिन अब इन्होंने अपना ट्रेंड बदल दिया है. अब ये फुटपाथ पर ही अपना ठेला या वाहन खड़ा करके दूकान लगा लेते हैं. इसके बाद फुटपाथ से शुरू हुआ कब्जा सड़क पर आ जाता है. शाम 6 से रात 8 बजे तक यहां दूकानों की भरमार के कारण प्रतिदिन जाम की स्थिति निर्मित होती है. जेपी चौक पर  सजीं इन अस्थायी दूकानों पर तो शाम के समय स्टूडेंट्स सिगरेट फूंकते हुए बड़ी संख्या में नजर आते हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो इन कब्जाधारकों को पनपाने में भी जिम्मेदार अधिकारियों का ही हाथ है. अगर ऐसा नहीं होता तो अतिक्रमण हटाने के बाद इनकी दूकानें फिर से यहां नहीं लगतीं, इसलिए लोगों ने अब शिकायत करना भी बंद कर दिया है. 

शॉर्ट रास्ते घातक 

मुख्य सड़कों पर डिवाइडर के बीच में निकलने के लिए जो शॉर्ट रास्ते बनाए गए हैं वे दुर्घटना का कारण बनते जा रहे हैं. वैसे तो यह रास्ते पैदल चलने के लिए बने थे लेकिन अब इनमें से टूव्हीलर चालक अपना वाहन निकाल रहे हैं. दुर्घटना का खतरा तब ज्यादा होता है जब लोग जल्दबाजी में सड़क पार करते समय सामने आने वाले वाहन को नजरअंदाज करते हैं. कई बार तेज स्पीड में आने वाला वाहन भी अचानक सामने आने वाले लोगों को बचाने के चक्कर में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है. वर्धा रोड पर बीते सोमवार को ऐसा एक मामला सामने आया था जिसमें 2 वाहन आपस में टकरा गए थे.