Exams
File Photo

    Loading

    • सामंत ने नागपुर, रामटेक, गड़चिरोली विवि के उपकुलतियों की ली संयुक्त सभा

    नागपुर. मंगलवार को उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत दिनभर सिटी में विविध कार्यक्रमों में व्यस्त रहे. पॉलिटेक्निक शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में बैठक और समीक्षा के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में अवगत हुये और भविष्य में साधन-सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया. इस बीच राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विवि, कवि कुलगुरु कालिदास संस्कृत विवि रामटेक और गोंडवाना विवि गड़चिरोली के उपकुलपतियों सहित प्रशासकीय अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने स्पष्ट किया कि इस बार वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन ही ली जाएगी. 

    विवि के प्रशासकीय भवन में आयोजित बैठक में उपकुलपति प्रा. सुभाष चौधरी, गोंडवाना विवि के वीसी प्रशांत बोकारे, संस्कृत विवि के वीसी रामचंद्र जोशी, प्र-उपकुलपति प्रा. संजय दुधे, कुलसचिव डॉ. राजू हिवसे, प्रसाद गोखले, उमेश शिवहरे, रोशन अलोने उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि ऑफलाइन परीक्षा में ही छात्रों का फायदा है, इस बारे में काउंसलिंग करने की आवश्यकता है. ऑफलाइन परीक्षा में १५ मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. छात्रों की संख्या, परीक्षा, परिणाम, अगले सत्र के प्रवेश के बारे में समय सारणी तैयार करने के आदेश दिये. साथ ही आश्वासित प्रगती योजना, कर्मचारियों से 296 करोड़ रुपये वसूल नहीं करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई. नागपुर विवि की टीम द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-२०२२ में बेहतरीन प्रदर्शन किया गया. इस अवसर पर विजेता छात्रों व क्रीड़ा प्रशिक्षकों का सामंत के हाथों सत्कार किया गया. 

    सिटी में खुला बाटू का केंद्र

    डॉ. बाबासाहब आंबेडकर तकनीकी शास्त्र विश्वविद्यालय (बाटू) से संलग्नित महाविद्यालयों को कोकण में जाने में होने वाली असुविधा के मद्देनजर नागपुर में विभागीय केंद्र शुरू किया गया है. केंद्र की वजह से विदर्भ के छात्रों को  टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भविष्य की राह तय करने में मदद मिलेगी. मंगलवार को एलआईटी परिसर में केंद्र का उद्घाटन उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत के हाथों हुआ. उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी लोणारे-रायगड में है. राज्य में 4 जगह विभागीय केंद्र शुरू किये गये हैं. इनमें नागपुर का भी समावेश है. मुंबई विवि की तरह ही ब्रांड तैयार कर विश्व स्तर पर स्थान दिलाया जाएगा. उन्होंने विवि के संलग्न होने के कारण कॉलेजों को प्रोत्साहित करने के आदेश भी दिये. बाबासाहब आंबेडकर तकनीकी शास्त्र विवि के उपकुलपति कारभारी काले ने प्रास्ताविक भाषण दिया.

    GP में स्वयंचल अभियांत्रिकी विभाग का उद्घाटन

    शासकीय पालिटेक्निक में स्वयंचल अभियांत्रिकी विभाग का उद्घाटन सामंत के हाथों हुआ. स्वयंचल अभियांत्रिकी विभाग में इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाले डाटा कॉम्पोनेंट की निर्मिति की जाती है. साथ ही विविध वाहनों के इंजन छात्रों के प्रयोग के लिए उपलब्ध है. चाय पाउडर से विद्युत बैटरी तैयार की जा रही है. इस अवसर पर पालिटेक्निक के पूर्व प्राचार्य रघुनाथन का सामंत के हाथों शाल व श्रीफल देकर सत्कार किया गया. छात्रों को 1-1 लाख रुपये की छात्रवृति प्रमाणपत्र भी वितरित किये गये.

    शासकीय इंजीनियरिंग में मिलेगी सभी सुविधाएं

    शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के छात्रों को सभी शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन उच्च व तंकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दिया. मिहान पुनर्वसन परिसर में शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के सभा कक्ष में समीक्षा बैठक ली. सामंत ने कहा कि महाविद्यालय में सुसज्ज ग्रंथालय व अत्याधुनिक प्रयोगशाला तैयार की जाएगी. पॉलिटेक्निक के अतिथि अध्यापकों के मानधन में वृद्धि के बारे में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. इस दौरान सामंत के हाथों महाविद्यालय में तैयार की गई व्यायामशाला का उद्घाटन किया गया.