SECR on Rajbhasha

  • DRM उप्पल ने कहा

नागपुर. दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल नागपुर मंडल की राजभाषा कार्यान्व‍यन‍ समिति की चतुर्थ बैठक में मंडल रेल प्रबंधक मनिंदर उप्पल ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि राजभाषा के विकास में ही हमारा विकास संभव है. इसलिए दैनिक सरकारी कामकाज में भी राजभाषा हिंदी के आसान और प्रचलित शब्दों का उपयोग किया जाए ताकि कार्यप्रणाली सीधी और सरल हो. संचालन समिति के सचिव एवं राजभाषा अधिकारी गौतम श्रीवास्तव द्वारा किया गया.

इस दौरान कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे. बैठक में सितंबर में समाप्त हुई तिमाही की राजभाषा प्रगति से संबंधित विभिन्न मदों पर चर्चा की गई. इस अवसर पर डीआरएम उप्पल ने कहा कि सरकारी कामकाज सरल एवं सहज हिंदी में करें ताकि आम जनता को सभी प्रकार के नियम एवं कानून आसानी से समझ में आ सकें. अधिकांश वार्तालाप हिंदी में किया जाता है लेकिन कागज पर काम करने में जो झिझक होती है, उसे दूर करने के लिए लोकप्रिय एवं प्रचलित शब्दों का इस्तेमाल कर इस दिशा में अच्छा कार्य किया जा सकता है.

लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामूहिक प्रयास करें

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अधिकारियों ने गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सामूहिक प्रयास करना चाहिए. हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक कर्मचारियों को जोड़ने का होना चाहिए. महाप्रबंधक के वार्षिक निरीक्षण 2021 के बाबत उन्होंने शाखाधिकारियों को निर्देशित किया कि स्टेशनों, कार्यालयों, यूनिटों व अन्य प्रतिष्ठानों में राजभाषा अनुपालन से संबंधित मदों को‍ ठीक करा लिया जाए. बैठक में इंजीनियरिंग विभाग द्वारा अपने विभागीय कार्यों की हिंदी में प्रस्तुति दी गई. साथ ही राजभाषा विभाग द्वारा मुंशी प्रेमचंद के जीवनवृत्त एवं कृतियों पर प्रस्तुति दी गई.