NMC

  • 5 को चुनाव की घोषणा
  • 30 को नामांकन होंगे दाखिल

नागपुर. मनपा में अब विद्यमान सत्ताधारियों के बचे शेष कार्यकाल के लिए महापौर व उपमहापौर का चुनाव 5 जनवरी को आयोजित किए जाने की घोषणा कर दी गई है. निगम सचिव ने चुनाव आयोजित कराने के लिए 5 जनवरी को सुबह 11 बजे सुरेश भट सभागृह में ऑफलाइन सभा आयोजित करने का नोटिस जारी किया है. चूंकि कोरोना काल के दौरान मनपा की सभा ऑनलाइन हो रही थी लेकिन उसमें तकनीकी दिक्कतें आने के चलते चुनाव हेतु विशेष तौर पर ऑफलाइन सभा को पीठासीन अधिकारी व जिलाधिकारी ने ऑफलाइन सभा लेने की इजाजत दे दी है.

चुनाव कार्यक्रम भी घोषित कर दी गई है. महापौर व उपमहापौर दोनों पदों के लिए उम्मीदवार 30 दिसंबर को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन दाखिल कर पाएंगे. हालांकि मनपा में भाजपा बहुमत में है, बावजूद विपक्ष भी दोनों पदों के लिए अपने उम्मीदवार उतारने की पूरी तैयारी में है. किन्तु अब तक उसने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं. भाजपा से वरिष्ठ नगरसेवक दयाशंकर तिवारी का नाम पहले ही फाइनल है.

21 को दिया था इस्तीफा

महापौर संदीप जोशी और उपमहापौर मनीषा कोठे ने अपना कार्यकाल समाप्त होते ही 21 दिसंबर को पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद से ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. कोरोना के चलते ऑफलाइन सभा लेने के संदर्भ में कुछ दिक्कतें थीं लेकिन चुनाव में नगरसेवकों की उपस्थिति अनिवार्य होने के चलते सभा आयोजन को अनुमति दी गई है. 30 को नामांकन दाखिल होने के बाद 5 जनवरी को सुबह 11 बजे सभा शुरू होगी. इसी दिन नामांकन की छंटनी व पीठासीन अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी. जो उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहते हैं उन्हें 15 मिनट का समय दिया जाएगा. फिर उम्मीदवारों के अंतिम सूची नाम घोषित किए जाएंगे. अगर जरूरत पड़ी तो मतदान किया जाएगा और इसी सभा में परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी.

घुरडे का चल रहा नाम

भाजपा से उपमहापौर के लिए नगरसेविका दिव्या घुरडे का नाम चल रहा है. बताते चलें कि महापौर ओपन वर्ग से है और उपमहापौर का पद अनारक्षित है. भाजपा में उपमहापौर के लिए कुछ और नगरसेविकाएं भी प्रयासरत हैं लेकिन घुरडे का नाम फाइनल बताया जा रहा है. विपक्ष भी उपमहापौर के लिए अपना उम्मीदवार उतारने वाला है.