heat
File Photo

    Loading

    नागपुर.  मूसलाधार बारिश के बाद लोगों को कुछ दिन ठंडक का अहसास हुआ लेकिन अब फिर से उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया है. बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रात को जरूर थोड़ी सी उमस से राहत मिलती है लेकिन दिन में सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में फिर से पंखे और कूलर चलने लगे हैं.

    इस उमस भरी गर्मी में सबसे ज्यादा दिक्कत बुजुर्गों के साथ बच्चों को आ रही है. खासकर जो लोग बीमार हैं, उन्हें उमस भरी गर्मी ज्यादा परेशान कर रही है. मौसम विभाग की मानें तो आगामी समय में बारिश फिर से लौट सकती है. फिलहाल पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में बारिश अपना कहर ढा रही है. इसका असर नागपुर पर भी पड़ता है. इसलिए मौसम वैज्ञानिक आगामी दो से तीन दिनों में बारिश का संकेत दे रहे हैं.

    उनका कहना है कि बीते वर्ष की अपेक्षा इस साल बरसात ज्यादा हुई है. जैसे-जैसे बारिश का मौसम खत्म होगा वैसे-वैसे बारिश की संभावना भी बनेगी. हालांकि इस उमस भरे मौसम में डॉक्टर लोगों को खान-पान में सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. वे बाहर की चीजों को नजर अंदाज कर घर पर बने भोज्य पदार्थों को ज्यादा उपयोग में लाने की बोल रहे हैं. 

    मच्छरों का प्रकोप बढ़ा

    मौसम के इस उतार चढ़ाव ने शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ा दिया है. लोग बाजार से बड़ी संख्या में मच्छरों को भगाने वाली चीजें खरीद रहे हैं लेकिन इसके बाद भी कोई ज्यादा असर दिखाई नहीं दे रहा है. कुछ कॉलोनी निवासियों ने मनपा के मलेरिया विभाग से दवा के छिड़काव की मांग की है. जिससे मच्छरों के आतंक से मुक्ति मिल सके. डॉक्टरों के अनुसार अभी मलेरिया के मामले कंट्रोल में है लेकिन सावधानी न बरती गई तो दिक्कत हो सकती है. इसलिए लोगों को अपने स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है.