Plastic
File Photo

  • प्लास्टिक ग्लास और चम्मच भी होंगे बाहर

Loading

नागपुर. देश के अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर सख्त पाबंदी लगाई है. 1 जुलाई से बाजार में किसी भी तरह की प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. सार्वजनिक स्थानों पर इस्तेमाल होने वाली विभिन्न वस्तुओं में प्लास्टिक के गिलास, चम्मच, रैपर अब प्लास्टिक के नहीं बनाए जा सकेंगे.

1 जुलाई से इस संबंध में कड़ी कार्रवाई करने का ठोस निर्णय प्रशासन द्वारा लिया गया है. सिंगल उपयोग प्लास्टिक उन्मूलन कार्य को मिशन मोड पर क्रियान्वित करने व उसके प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर जिला स्तरीय कृति दल की सभा कलेक्ट्रेट स्थित छत्रपति सभागृह निवासी उपजिलाधिकारी विजया बनकर की अध्यक्षता में हुई. सभा में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के उपप्रादेशिक अधिकारी अनंत काटोले सहित विविध विभाग के विभाग प्रमुख उपस्थित थे.

कपड़े की थैली का उपयोग करें

बनकर ने कहा कि सिंगल इस्तेमाल प्लास्टिक उत्पादन व वस्तुओं के उन्मूलन के लिए विभाग आगे आएं. नागरिकों में जनजागृति कर प्लास्टिक के दुष्परिणामों के बारे में उन्हें जानकारी दें. इस पर भी ध्यान दें कि नगरपालिका क्षेत्र व बड़े गांव में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न हो. सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध के लिए विभाग समन्वय के साथ कार्य करें.

प्लास्टिक का योग्य प्रकार से उन्मूलन करें. नागरिक प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करें. शहरी हिस्से में सिंगल इस्तेमाल वाला प्लास्टिक मिलता है तो उसे यहां-वहां न फेंकते हुए एकत्र कर नगरपालिका के कचरा गाड़ी में डालें. कपड़ा व कागज की थैलियों का उपयोग करना चाहिए. नागरिकों द्वारा किसी भी वस्तु की खरीदी के दौरान दूकानदारों से प्लास्टिक कैरी बैग की डिमांड नहीं की जानी चाहिए.