Crime

    Loading

    नागपुर. सोमवार को दोपहर 12 बजे कमलना थाने पहुंची 19 वर्षीय शर्मिला (बदला हुआ नाम) द्वारा अपने साथ कथित रूप से गैंग रेप के झूठ ने शहर पुलिस को परेशान कर दिया. लेकिन सीसीटीवी रिकॉर्डिंग और मेडिकल रिपोर्ट ने उसके झूठ की पोल खोलकर रख दी. हालांकि रात 9 बजे तक शहर के 1,000 से अधिक पुलिसकर्मी वारदात का सच सामने लाने के लिए परेशान होते रहे. जब शर्मिला को पता चला कि अब उसका झूठ उम्मीद से ज्यादा बड़ा हो गया है तो उसने अपनी गलती स्वीकार ली. जानकारी के अनुसार, वह मॉरिस कॉलेज में पढ़ती है और इसी वर्ष म्यूजिक विषय में एडमिशन लिया है. सोमवार को भी वह कॉलेज अटैंड करने ही आई थी.

    लेंड्रा पार्क से शुरू हुई कहानी

    दोपहर 12 बजे कलमना थाने पहुंचकर शर्मिला ने पुलिस को बताया कि सुबह करीब 9.30 बजे वह लेंड्रा पार्क के पास टहल रही थी. वहां मारुती वैन से 2 युवक आए और बूटीबोरी का रास्ता पूछा. लेकिन इससे पहले वह कुछ समझ पाती, दोनों ने उसे जबरन वैन में खींच लिया और सीधे कमलना परिसर में एक खुले मैदान में ले गये. वहां दोनों ने उसके साथ बारी-बारी दुष्कर्म किया और उसे अकेला छोड़कर भाग गये. वहां से उसने अपने फ्रेंड को कॉल किया और पुलिस स्टेशन पहुंचाने को कहा. 

    नहीं बता सकी घटनास्थल

    जैसे ही 19 वर्षीय युवती से गैंग रेप की जानकारी सीपी अमितेश कुमार और जोन-5 के डीसीपी मनीष कलावनिया को मिली, दोनों तुरंत कमलना थाने पहुंचे और उससे पूछताछ शुरू की. हालांकि मामला संदिग्ध नजर आ रहा था लेकिन लापरवाही नहीं बरती जा सकती थी. तुरंत महिला अधिकारियों की मौजूदगी में एक पुलिस टीम को शर्मिला के साथ घटनास्थल देखने भेजा लेकिन यहीं से उसका झूठ सामने आने लगा क्योंकि काफी देर घूमने के बाद भी वह घटनास्थल नहीं दिखा सकी. वहीं मेडिकल रिपोर्ट में भी दुष्कर्म जैसा कोई परिणाम नहीं आया. 

    4 बजे से शुरू हुई CCTV जांच

    इस पूरे घटनाक्रम में करीब 3.30 बजे चुके थे. वहीं सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की जांच भी शुरू की जा चुकी थी. लेकिन शाम करीब 4 बजे से सीपी अमितेश कुमार ने 40 टीमों को 180 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग जांच में लगा दिया. मिनट-दर-मिनट ये टीमें चौराहों पर लगे कैमरों के अलावा शर्मिला की मौजूदगी वाले परिसर की दूकानों, प्रतिष्ठानों, घरों के भी सीसीटीवी रिकॉर्डिंग जांच रहीं. करीब 5 घंटों के बाद रात 9 बजे पुलिस ने उसकी सारी कहानी को झूठा साबित कर दिया. इसके बाद शर्मिला ने भी अपना गलती कबूल कर ली. 

    ली चैन की सांस

    दोपहर करीब 12 बजे से शुरू हुए घटनाक्रम में जूनियर से लेकर सीनियर पुलिस अधिकारी तक लगे रहे. एक ओर जहां सीपी अमितेश कुमार लगातार सारी जानकारी हासिल कर रहे थे. वहीं जोन-5 के डीसीपी कलावनिया कलमना परिसर में छानबीन में लगे रहे. डीसीपी ( ट्रैफिक) संतोष आव्हाड़ बताई गई वैन की तलाश में सिटी में पंजीकृत सभी मारुती वैन की तलाश करते रहे. जोन-2 की डीसीपी विनीता साहू पूरा समय शर्मिला के साथ रहीं. यहां तक कि वह स्वयं ही शर्मिला मेडिकल टेस्ट के लिए हास्पिटल ले गईं थी. 

    उचित कार्यवाही होगी : CP

    इस बारे में शहर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि युवती ने अपनी गलती कबूल ही है लेकिन कलमना थाने में मामला दर्ज किया जा चुका था. ऐसे में उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी.

    180 कैमरों की रिकॉर्डिंग जांची

    40 टीमें 

    110 चौराहों के कैमरे

    70 प्राइवेट कैमरे

    तलाश में लगे

    शहर पुलिस आयुक्त

    3 पुलिस उपायुक्त

    1,000 पुलिसकर्मी 

    यूं रहा घटनाक्रम

    9.53 बजे : शर्मिला वैरायटी चौक पहुंची

    10.00 बजे : झांसी रानी चौक पर थी

    10.05 बजे : वापस वैरायटी चौक आई

    10.15 बजे : तक बर्डी मार्केट में रही

    10.25 बजे : ऑटो से मेयो पहुंची

    10.25 बजे : दूसरे ऑटो में सवार

    10.55 बजे : चिखिली लेआउट चौक पहुंची

    11.04 बजे : परिसर के एक पेट्रोल पम्प पर नजर आई

    12.00 बजे : कलमना पुलिस स्टेशन में थी